Friday, May 10, 2024
Advertisement

टेक्नोलॉजी के सेक्टर में बढ़ने वाली है भारत की डिमांड, इस चिप के लिए लाइन लगाकर खड़े होंगे दुनियाभर के देश

भारत में एक बार सेमीकंडक्टर का निर्माण होने के बाद यहां स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, मेडिकल इक्यूपमेंट्स, होम अप्लायसेंस और गेमिंग हार्डवेयर के दाम काफी कम हो जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी जल्द से जल्द भारत की खुद की सेमीकंडक्टर चिपसेट बनाने की क्षमता के सपने को पूरा करना चाहते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 31, 2023 15:08 IST
Mobile, Smartphone, satellites, India, Chipset, tiny chip, semi-conductor chip- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सेमीकंडक्टर चिप के लिए भारत अभी दूसरे देशों पर निर्भर है।

हम जितने भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं उनमें से 90 प्रतिशत सामानों में सेमीकंडक्टर चिप का इस्तेमाल किया जाता है। दुनियाभर के इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट इसी एक चिप पर निर्भर हैं। एक सस्ते मोबाइल फोन से लेकर अरबो डालर की कीमत में तैयार किया जाने वाला सैटेलाइट तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी कारण से इसकी शॉर्टेज हो जाए तो दुनियाभर में इसका असर पड़ेगा। भारत अभी सेमीकंडक्टर के लिए दूसरे देशों पर निर्भर है इसलिए यहां इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काफी महंगे हो जाते हैं, लेकिन अब जल्द ही यह समस्या खत्म होने वाली है। भारत बहुत जल्द अपना सेमीकंडक्टर चिपसेट तैयार करने जा रहा है। 

सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

जी हां आपने सही पढ़ा भारत अब सेमीकंडक्टर के लिए दूसरे देशों की निर्भरता को खत्म करना चाहता है और देश ने उस दिशा में कदम भी बढ़ा दिए हैं। इंडिया बहुत जल्द चिपसेट का प्रोडक्शन शुरू करेगा। भारत में एक बार सेमीकंडक्टर का निर्माण होने के बाद यहां स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, मेडिकल इक्यूपमेंट्स, होम अप्लायसेंस और गेमिंग हार्डवेयर के दाम काफी कम हो जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी जल्द से जल्द भारत की खुद की सेमीकंडक्टर चिपसेट बनाने की क्षमता के सपने को पूरा करना चाहते हैं। 

कब तक बनकर तैयार होगी चिप

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में बताया था कि भारत की पहली सेमी कंडक्टर चिप 2024 में बनकर तैयार हो जाएगी। गुजरात देश का पहला राज्य होगा जहां इस चिपसेट के लिए फैक्ट्री को सेटअप किया जाएगा। एक बार प्रोडक्शन शुरू होने के बाद धीरे धीरे दूसरे राज्यों की तरफ बढ़ा जाएगा। सरकार ने देश में सेमीकंडक्टर के निर्माण के लिए दुनिया भर की कंपनियों को भारत में प्लांट लगाने का इनविटेशन भेजा है। फॉक्सकॉन समेत कई बड़ी कंपनियां अपने सेटअप तैयार करने के लिए सरकार से बात कर रही हैं। आपको बता दें कि सेमिकंडक्टर सेगमेंट में Foxconn का करीब 60 बिलियन डॉलर का कारोबार है। कंपनी ने कई देशों में अपना प्लांट सेटअप किया है। 

केंद्र सरकार ने कंपनियों को दिया ऑफर

पीएम मोदी ने भारत में सेमीकंडक्टर चिपसेट उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में गुजरात के गांधी नगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन किया था। कंपनियां भारत में तेजी से निवेश करें इसके लिए पीएम मोदी ने ऐलान किया कि जो कंपनी भारत में सेमीकंडक्टर चिपसेट के लिए उद्योग लगाएगी उसे 50 प्रतिशत की आर्थिक मदद सरकार की तरफ से दी जाएगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में बढ़ने के लिए एक ईको सिस्टम तैयार किया जा रहा है और भारत सेमीकंडक्टर चिप इंडस्ट्री में तेजी से ग्रो करेगी। 

यह भी पढ़ें- इंटरनेट का खजाना है ये BSNL का ये प्लान, हर महीने मिलेगा 4000GB डाटा, साथ में फ्री कॉलिंग और OTT का भी मजा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement