Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ऑल्टमैन से अपमान का बदला लेगा भारत! जल्द लॉन्च हो सकता है स्वदेशी चैटजीपीटी

ओपन एआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा कि चैटजीपीटी जैसे टूल के लिए बुनियादी ढांचे की जरूरत होती है। आल्टमैन के मुताबिक चैटजीपीट जैसा टूल बनाने के लिए भारतीयों में संसाधनों और नॉलेज की कमी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 11, 2023 12:55 IST
ChatGPT, Sam Altman, Sam Altman on india, Sam Altman OpenAI india, Tech news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ऑल्टमैन ने कहा कि भारत के लिए चैटजीपीटी जैसा टूल विकसित करना बेहद मुश्किल है।

OpenAI Sam Altman india Visit; पिछले काफी महीनों से ओपन एआर्ई का चैटजीपीटी चर्चा में बना हुआ है। हाल ही में ओपनएआई के सीईओ और ChatGPT के फॉदर सैम ऑल्टमैन भारत पहुंचे हुए थे। अपने दौरे पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। अपने दौरे के दौरान सैम आल्टमैन ने कुछ ऐसी बाते कह दीं जिसने पूरे देश का दिल दुखा दिया। एक बात के जवाब पर उन्होंने कहा कि भारत के लिए चैटजीपीटी जैसा टूल बनाना असंभव है। अब भारत ने उनकी इस अपमान भरी चुनौती को स्वीकार कर लिया है। 

आपको बता दें कि जब गूगल ईंडिया के पूर्व सीईओ राजन आनंदन ने ऑल्टमैन से भारत में चैटजीपीटी जैसा टूल विकसित करने के लिए एडवाइस मांगी तो उन्होंने इस पर अजीब सी प्रतिक्रिया देते हुए भारत का अपमान कर दिया। आल्टमैन ने कहा कि भारतीय कंपनियों के लिए चैटजीपीटी जैसा आर्टिफिशियल टूल बनाना लगभग असंभव है। 

आल्टमैन ने कहा कि आर्टिफिशियल टूल के लिए स्टार्टअप करना बेहद चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि चैटजीपीटी जैसे टूल के लिए बुनियादी ढांचे की जरूरत होती है। आल्टमैन के मुताबिक चैटजीपीट जैसा टूल बनाने के लिए भारतीयों में संसाधनों और नॉलेज की कमी है। 

टेक महिंद्रा ने चुनौती स्वीकारी

भारत के लिए इस अपमान जनक बात पर पर टेक महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरमानी ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि वह ऑल्टमैन की चुनौती को स्वीकार करते हैं। राजन आनंदन ने ऑल्टमैन को याद दिलाया कि भारत ने अपने नए नए इनोवेशन से पूरी दुनिया को चकित किया है और पांच हजार साल का हमारा एंटरप्रेन्योरशिप का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि पहले अमेरिकियों ने मंगल मिशन पर भी मजाक उड़ाया था लेकिन हमने यह भी करके दिखा दिया। 

यह भी पढ़ें- पैसे बचाने की शानदार ट्रिक, Starbucks की 400 वाली कॉफी को सिर्फ 190 में ऑर्डर किया, जानें कैसे

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement