Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शहर की तुलना में गांव के लोग इंटरनेट का कर रहे हैं ज्यादा इस्तेमाल, देश में 759 मिलियन एक्टिव इंटरनेट यूजर्स

महिला और पुरुष में इंटरनेट यूजर्स की बात करें तो 54 प्रतिशत पुरुष उपयोगकर्ताओं के साथ बना हुआ है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि 2022 में सभी नए उपयोगकर्ताओं में से 57 प्रतिशत महिलाएं थीं।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: May 04, 2023 9:16 IST
Tech News, Online shopping, Internet users in india in 2023, active internet users in india- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत में पिछले कुछ सालों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाली की संख्या में कई गुना इजाफा हुआ है।

नई दिल्ली:  भारत में अब 759 मिलियन 'सक्रिय' इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जो महीने में कम से कम एक बार वेब का उपयोग करते हैं, और यह आंकड़ा 2025 तक 900 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) और डेटा और एनालिटिक्स कंपनी कंटार की रिपोर्ट के अनुसार- 'सक्रिय' इंटरनेट उपयोगकर्ता में 399 मिलियन ग्रामीण भारत से हैं जबकि 360 मिलियन शहरी क्षेत्रों से हैं, यह दर्शाता है कि ग्रामीण भारत देश में इंटरनेट के विकास को आगे बढ़ा रहा है।

महिला और पुरुष में इंटरनेट यूजर्स की बात करें तो 54 प्रतिशत पुरुष उपयोगकर्ताओं के साथ बना हुआ है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि 2022 में सभी नए उपयोगकर्ताओं में से 57 प्रतिशत महिलाएं थीं। रिपोर्ट में कहा गया है, ऐसा अनुमान है कि 2025 तक सभी नए यूजर्स में 65 फीसदी महिलाएं होंगी, जो लैंगिक विभाजन को सही करने में मदद करेगी।

शहरों में 6 प्रतिशत बढ़ी इंटरनेट यूजर्स की संख्या

शहरी भारत में लगभग 71 प्रतिशत इंटरनेट की पहुंच के साथ केवल 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, ग्रामीण भारत से आने वाली संख्या में समग्र लाभ के साथ पिछले एक वर्ष में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर देखी गई। अनुमान है कि 2025 तक भारत में सभी नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 56 प्रतिशत ग्रामीण भारत से होंगे।

उपयोग के संदर्भ में, डिजिटल मनोरंजन, डिजिटल संचार और सोशल मीडिया भारत में सबसे लोकप्रिय सेवाएं बनी हुई हैं। वास्तव में, सोशल कॉमर्स में 51 प्रतिशत की चौंका देने वाली वृद्धि के साथ भारतीय अगले ई-कॉमर्स गंतव्य के रूप में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को तेजी से अपना रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Jio Air Fiber से बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया, MB नहीं GB में मिलेगी स्पीड, जानें लॉन्चिंग डेट और फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement