Monday, April 22, 2024
Advertisement

Jio AirFiber होगा 19 सितंबर को लॉन्च, जानें स्पीड फीचर्स और क्या मिलेगा बेनिफिट

Jio AirFiber के जरिये 1.5 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड मिलने की बात कही जा रही है। यह मौजूदा Jio Fiber की 1 Gbps स्पीड से भी ज्यादा है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 17, 2023 15:50 IST
Jio AirFiber- India TV Hindi
Image Source : RELIANCE जियो एयरफाइबर

अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो का एयरफाइबर (Jio AirFiber) आगामी 19 सितंबर को दस्तक देने को तैयार है। यह एक वायरलेस इंटरनेट सॉल्यूशन है जिसकी सर्विस घरों और ऑफिस दोनों जगह ली जा सकेगी। इसमें 1.5 जीबीपीएस तक की हाई स्पीड इंटरनेट मिल सकेगा। इससे यूजर्स को हाई-डेफिनिशन वीडियो, ऑनलाइन गेमिंग और बिना किसी अड़चन के स्ट्रीमिंग की सुविधा मिल सकेगी। साथ ही इससे लैग-फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का भी अनुभव किया जा सकेगा। 

ढेर सारे यूनिक फीचर्स से लैस

खबर के मुताबिक, हाल ही में साल 2023 की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ऐलान किया था कि Jio AirFiber का ऑफिशियल तौर पर गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को लॉन्च होगा। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, रिलायंस जियो (Reliance Jio) का एयरफाइबर ढेर सारे यूनिक फीचर्स से लैस है। इसमें पैरेंटल कंट्रोल, वाई-फाई 6 सपोर्ट और इंटीग्रेटेड फायरवॉल जैसे फीचर्स से लैस है। 

5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल 

jio AirFiber, Jio की वायरलेस इंटरनेट सर्विस का एक नया और एडवांस प्लेटफॉर्म है जो हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। यह पारंपरिक फाइबर-ऑप्टिक कनेक्शन के बराबर स्पीड उपलब्ध करता है, जिसमें यूजर्स के पास 1 जीबीपीएस तक की स्पीड तक पहुंचने का ऑप्शन होता है। Jio AirFiber का सेटअप बेहद आसान है। आपको बस इसे प्लग इन करना है, इसे चालू करना है और वॉइला (voilà) करना है! अब आपके घर में एक निजी वाई-फाई हॉटस्पॉट है, जो ट्रू का इस्तेमाल करके अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट से जुड़ा है। इस Jio AirFiber से घर या ऑफिस को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से जोड़ना आसान हो जाएगा।

Jio AirFiber बनाम JioFiber

JioFiber अपने कवरेज के लिए वायर्ड फाइबर ऑप्टिक केबलों पर निर्भर करता है, जबकि Jio AirFiber पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो लिंक का इस्तेमाल कर वायरलेस एंगल अपनाता है। यानी Jio AirFiber वायरलेस सिग्नल के जरिये घरों और ऑफिस को सीधे Jio से जोड़ता है। Jio AirFiber 1.5 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड का दावा करता है, जो Jio Fibre द्वारा दी गई 1 Gbps स्पीड से भी ज्यादा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement