Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Jio से सबकी बत्ती गुल, 5G टावर लगाने के मामले में सबसे आगे है कंपनी, जानें कहां हैं Airtel

रिलायंस जियो सिर्फ रिचार्ज प्लान्स के मामले में ही आगे नहीं है, बल्कि कंपनी 5G नेटवर्क को स्टैबलिश करने के मामले में भी दूसरी कंपनियों से काफी आगे हैं। जियो पूरे देश में अब तक लाखो की संख्या में 5G टावर को स्थापित कर दिया है। जियो के आस पास भी कोई नहीं है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 27, 2023 14:36 IST
Jio, Jio News, Reliance Jio, Jio Offer, Jio 5G, Jio 5G offer, Jio Tech news, Jio recharge offer, jio- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जियो ने देश के लाखो शहरों में अपनी 5G सर्विस को पहुंचा दिया है।

जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। जियो के पास यूजर्स के लिए सबसे ज्यादा किफायती और सस्ते प्लान्स मौजूद है। ग्राहकों की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए कंपनी अपने रिचार्ज प्लान्स को अपडेट करने के साथ साथ अपने नेटवर्क कनेक्टिविटी को भी बेहतर कर रही है। जियो इस समय पूरे देश में 5G कनेक्टिविटी को लागू करने के लिए तेजी से 5G टॉवर को इंस्टाल कर रही है। पूरे देश में सबसे ज्यादा 5G सर्विस जियो ने ही रोल आउट किया है। 

सिर्फ रिचार्ज प्लान्स के मामले में ही जियो आगे नहीं है, बल्कि कंपनी 5G नेटवर्क को स्टैबलिश करने के मामले में भी दूसरी कंपनियों से काफी आगे हैं। जियो पूरे देश में अब तक लाखो की संख्या में 5G टावर को स्थापित कर दिया है। जियो के आस पास भी कोई नहीं है। देशभर में अब तक 5G नेटवर्क के लिए 2.81 लाख टावर्स लगाए गए हैं।

जियो ने लगाए अब तक इतने टावर्स

बता दें कि जियो इस साल के अंत तक देश के कोने कोने तक 5G नेटवर्क को पहुंचाना चाहती है और इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी तेज रफ्तार से 5G BTS टॉवर लगा रही है। बता दें कि BTS  का मतलब बेस ट्रांसीवर स्टेशन होता है। 2.81 लाख BTS टॉवर में अकेले जियो ने 2.28 लाख टावर्स लगा दिए हैं। अब तक लगे कुल 5G टावर्स में 81 फीसदी अकेले जियो ने ही लगा डाले हैं। 

आस-पास भी नहीं है एयरटेल

देश की दूसरे नंबर की टेलीकॉम कंपनी एयरटेल जियो के आस पास भी नजर नहीं आ रही है। एयरटेल ने अब तक सिर्फ 52,223 बीटीएस टावर लगाए हैं। 5G नेटवर्क के मामले में अभी जियो को टक्कर देने के मामले कोई भी नहीं है। जियो तेजी से अपने 5G नेटवर्क को स्टैबलिश करने में लगा है। 

कहां कितने 5G टावर लगे

आपको बता दें कि जियो ने दिल्ली ने 8,204 बीटीएस टावर लगाए हैं। वहीं अगर एयरटेल की बात करें तो एयरटेल ने राष्ट्रीय राजधानी में सिर्फ 2310 टावर लगाए हैं। आर्थिक नगरी मुंबई की बात करें तो मुंबई में अब तक कुल 5167 टावर्स लगाए गए हैं जिसमें जियो ने कुल 3,953 टावर लगाए हैं और एयरटेल ने 1214 टावर लगाए हैं। 

अगर उत्तर प्रदेश में बीटीएस 5G टावर की बात करें तो यहां कुल 28,876 टावर लगे हैं जिसमें जियो ने 23, 527 टावर लगाए हैं। एयरटेल ने यूपी में अब तक 5,349 टावर लगाए हैं। लखनऊ में जियो ने अब तक 2.5 हजार बीटीएस टावर लगा डाले हैं। 

यह भी पढ़ें- BSNL के इस प्लान से यूजर्स की बल्ले-बल्ले, 365 दिन तक नहीं कराना पड़ेगा रिचार्च

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement