Monday, April 29, 2024
Advertisement

Reliance Jio ने लॉन्च की Jio Space Fiber सर्विस, IMC 2023 में आकाश अंबानी ने दी बड़ी जानकारी

Jio Air Fiber के बाद अब रिलायंस जियो ने Jio Space Fiber को लॉन्च कर दिया है। जियो की तरफ से आने वाली यह तीसरी इंटरनेट सर्विस है। जियो की यह सर्विस सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है जिसमें हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इससे उन इलाकों में इंटरनेट पहुंचाया जाएगा जहां ब्रॉडबैंड की सुविधा नहीं पहुंच सकती।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 27, 2023 15:27 IST
Reliance Jio, jio space fiber Launch, IMC, IMC 2023, India Mobile congress, india Mobile Congress 20- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जियो स्पेस फाइबर से दूर-दराज इलाकों में भी इंटरनेट की सुविधा पहुंच सकेगी।

Reliance JIo Launch Jio Space Fiber Service: रिलायंस जियो ने पिछले महीने ही जियो एयर फाइबर (Jio Air Fiber) को लॉन्च किया था लेकिन, अब कंपनी की तरफ से इंटरनेट के क्षेत्र में एक बड़ा ऐलान किया गया है। जियो ने मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 ( India Mobile congress) इवेंट में जियो स्पेस फाइबर सर्विस (Jio Space Fiber) को लॉन्च किया। जियो स्पेस फाइबर (Jio Space Fiber Launch) के जरिए कंपनी दूर-दराज इलाकों में इंटरनेट की सर्विस पहुंचाएगी। जियो स्पेस फाइबर से उन इलाकों में आसानी से इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचेगी जहां फाइबर केबल के जरिए ब्रॉडबैंड की सुविधा को पहुंचाना मुश्किल है। 

जियो की स्पेस फाइबर सर्विस बेहद खास होने वाली है। इसके जरिए यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। जियो स्पेस फाइबर सैलटेलाइट बेस्ट गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी है। कंपनी की मानें तो यह नई इंटरनेट सर्विस पूरे देश में बेहद सस्ते दाम में उपलब्ध होगी। 

2G की कीमत में 4G फोन

जियो स्पेस फाइबर को पेश करते हुए कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि हम इसके जरिए उन लोगों को इंटरनेट से कनेक्ट करेंगे जो आज भी इससे वंचित हैं। उन्होंने कहा कि हम टेक्नोलॉजी की मदद से पूरे देश में यूनिटी की एक डिजिटल प्रतिमा का निर्माण करेंगे यह हमारा वादा है। अपनी स्पीच के दौरान उन्होंने हाल ही में 999 रुपये में लॉन्च किए गए सबसे सस्ते 4G फोन  Jio Bharat का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह पहला 4G फोन है जिसकी कीमत अधिकांश 2G फोन से भी कम है। 

5G ढाचें को लगातार मजूबत बना रहे हैं 

आकाश अंबानी ने कहा कि मुझे आप लोगों से यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि इस समय देश में कुल 5G क्षमता में रिलायंस जियो 85 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि हम जियो के 5G ढाचें को हम Jio Fiber और Jio Air Fiber से लगातार मजबूत बना रहे हैं।

जियो स्पेस फाइबर से जुड़े 4 शहर

जियो के मुताबिक देश के चार सबसे दूरस्थ स्थान गुजरात का गिर नेशनल पार्क, छत्तीसगढ़ का कोरबा, उड़ीसा का नबरंगपुर और असम का ओएनजीसी-जोरहाट जियो स्पेस फाइबर सर्विस से जुड़ चुके हैं। जियो स्पेस फाइबर के जरिए ग्राहकों को जंगल, पहाड़ जैसे विषम इलाकों में भी इंटरनेट की कनेक्टिविटी मिल सकेगी। 

सैटेलाइट से मिलेगी तगड़ी स्पीड

आपको बता दें कि जियो स्पेस फाइबर जियो की तीसरी इंटरनेट सर्विस है। इससे पहले कंपनी अपने ग्राहकों को जियो फाइबर और जियो एयर फाइबर की सर्विस दे रही है। जियो इंटरनेट सुविधा देने के लिए अपनी नई टेक्नोलॉजी में एसईएस कंपनी के सैटेलाइट का इस्तेमाल करेगी। जियो स्पेस फाइबर को पेश करते हुए कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि हम इसके जरिए उन लोगों को इंटरनेट से कनेक्ट करेंगे जो आज भी इससे वंचित हैं। फिलहाल अभी इस बारे में जानकारी नहीं मिली है कि इसे आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा।  

यह भी पढ़ें- Xiaomi 14 सीरीज हुई लॉन्च, 50MP के 4 कैमरे से लैस है यह प्रीमियम स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement