Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सस्ते फोन से भी ले सकते हैं दमदार फोटो, बस शूट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

महंगे और प्रीमियम स्मार्टफोन से तो अच्छी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों ही हो जाती है। लेकिन, हर कोई महंगे स्मार्टफोन को अफोर्ड नहीं कर पाता। क्या आप जानते हैं कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो एक कम कीमत वाले सस्ते स्मार्टफोन से भी अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 05, 2023 8:33 IST
smartphone,Tech news, how to take best photos with Budget smartphones, photography tips, photography- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कुछ बेसिक टिप्स को फॉलो करके भी सस्ते स्मार्टफोन से अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती है।

Best photos with Budget smartphones: आजकल स्मार्टफोन (Smartphone) हर किसी के हाथ में है चाहे वह छोटा बच्चा हो या फिर एक बुजुर्ग। स्मार्टफोन कॉलिंग, चैटिंग, एंटरटेनमेंट के लिए तो यूज होता ही है साथ में इसका फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जब भी घर में कोई इवेंट होता है या फिर कहीं भी कोई फंक्शन होता है तो लोग स्मार्टफोन से ही फोटो खीचते हैं। अगर आपके पास एक बजट स्मार्टफोन या फिर सस्ता वाला स्मार्टफोन है तो आपको बताएंगे कि आप इससे कैसे बेस्ट फोटो (Smartphone Photography Tips) क्लिक कर सकते हैं। 

महंगे और प्रीमियम स्मार्टफोन से तो अच्छी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों ही हो जाती है। लेकिन, हर कोई महंगे स्मार्टफोन को अफोर्ड नहीं कर पाता। क्या आप जानते हैं कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो एक कम कीमत वाले सस्ते स्मार्टफोन से भी अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती है। आजकल हर स्मार्टफोन में कम से कम 50 मेगापिक्सल कैमरा मिल जाता है जिससे आप बेहतरीन क्वालिटी की फोटो खींच सकते हैं बस आपको कुछ टिप्स फॉलों करने पड़ेंगे। 

सस्ते फोन से अच्छी फोटो कैसे क्लिक करें इसके लिए हम आपको बेहद बेसिक फोटोग्राफी टिप्स बता रहे हैं। ये टिप्स बेसिक जरूर हैं लेकिन इनका एक फोटो में बहुत बड़ा रोल होता है। 

फ्रेम का ध्यान रखें: आप जिस भी सब्जेक्ट या फिर ऑब्जेक्ट की फोटो क्लिक करें इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह पूरी तरह से फ्रेम में हो। लेफ्ट, राइट, और ऊपर की तरफ ज्यादा स्पेस न हो। सभी साइड्स पर बैलेंस स्पेस हो। इसके साथ ही कैमरे के हाइड और एंगल पर भी ध्यान दें। 

लाइट कम न हो: एक अच्छी फोटो तभी क्लिक होती है जब सेंसर पर पर्याप्त लाइट पहुंचे। लाइट कम होने से सेंसर ऑब्जेक्ट को ठीक से डिटेक्ट नहीं कर पाता और ऐसे में फोटो में डिटेल कम होती है। फोटोग्राफी के लिए अच्छी लाइट का होना बहुत जरूरी है। फोटो ऐसे एंगल से ले जहां से लाइट आ रही हो। 

दोनों हाथ से फोटो क्लिक करें: कई यूजर्स स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करते समय सिर्फ एक हाथ का उपयोग करते हैं। एक हाथ से फोटो खीचने पर फोटो के हिलने और ब्लर फोटो आने की संभावना ज्यादा होती है। अगर आप एक अच्छी फोटो लेना चाहते हैं तो फोटो खीचते समय स्मार्टफोन को दोनों हाथ से पकड़ें और कोशिश करें कि आपका हाथ हिले नहीं। 

Zoom न करें : कई लोग फोटो खीचने के लिए जूम करते हैं । अगर आप में भी ऐसी आदत है तो इसे छोड़ दें। फोटो खींचने के लिए ज़ूम का इस्तेमाल न के बराबर ही करें। अगर आपको लगता है कि सब्जेक्ट बहुत दूर है तो जूम करने के बजाय आप सब्जेक्ट के पास पहुंच जाइए। बता दें कि लो बजट स्मार्टफोन में डिजिटल जूम ज्यादा अच्छी क्वालिटी का नहीं होता।

फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं: आजकल हर स्मार्टफोन के कैमरा सेक्शन में कई तरह के फिल्टर भी दिए जाते हैं आप अपनी फोटो की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए फोटो क्लिक करने के बाद उसमें फिल्टर को अप्लाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- MacBook Air 15 इस दिन होगा लॉन्च, क्या होगी इसकी कीमत और फीचर्स? यहां जानें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement