Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

मेटा ने लॉन्च किया नया AI टूल, अब टेक्स्ट के साथ स्पीच को भी कर सकते हैं ट्रांसलेट

अभी तक ट्रांसलेशन के लिए ज्यादातर लोग गूगल ट्रांसलेशन का ही इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब मेटा ने अपना एक AI ट्रांसलेशन टूल लॉन्च किया है। इस टूल की मदद से आप टेक्स्ट के साथ स्पीच को टेक्स्ट में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: August 24, 2023 12:19 IST
Meta, Meta AI system, SeamlessM4T, Meta SeamlessM4T, AI system SeamlessM4T- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मेटा के इस एआई टूल से प्रोफेशनल्स लोगों को काफी मदद पहुंचने वाली है।

अगर आप एक स्टूडेंट या फिर प्रोफेशनल्स हैं तो कभी न कभी आपने लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन में ट्रांसलेशन का इस्तेमाल जरूर किया होगा। ट्रांसलेशन के लिए मौजूदा समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल ट्रांसलेटर का ही इस्तमाल किया जाता है। लेकिन अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा ने ट्रांसलेशन के लिए एक नया टूल जारी किया है। मेटा की तरफ से AI टूल SeamlessM4T लॉन्च किया है। मेटा का यह AI पॉवर्ड टूल करीब 100 से अधिक भाषाओं को पहचानता है। 

मेटा के SeamlessM4T AI टूल की सबसे खास बात यह है कि इसकी मदद से सिर्फ टेक्स्ट ही नहीं बल्कि स्पीच को भी ट्रांसलेट कर सकता है। इस टूल की मदद से आप किसी भी स्पीच को 100 से ज्यादा भाषाओं को पहचानने में सक्षम हैं और करीब 35 भाषाओं में आउटपुट देता है। मेटा का यह AI आधारित यूनिवर्सल स्पीच ट्रांसलेटर कई सेक्टर्स के लोगों को बड़ी मदद करने वाला है। मेटा ने इस AI ट्रांसलेशन टूल को क्रिएटिव कॉमन्स CC BY-NC 4.0 लाइसेंस के तहत जारी किया गया है।

मेटा के टूल से इन लोगों को होगा फायदा

एक रिपोर्ट के मुताबिक मेटा का कहना है कि नया एआई टूल ऑन डिमांड ट्रांसलेशन की सुविधा को प्रदान करता है। इस टूल से उन लोगों को ज्यादा फायाद होगा जो दो अलग अलग भाषाओं में बात करते हैं। SeamlessM4T बेहतर ढंग से बोली गई भाषा को पहचान कर तेज रफ्तार से दूसरी भाषा में कनवर्ट करता है। SeamlessM4T के को लॉन्च करने के साथ ही सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने अपने ओपन ट्रांसलेशन डेटासेट SeamlessAlign के लिए मेटाडेटा भी जारी किया।

यह भी पढ़ें- Jio और Airtel के इन रिचार्ज प्लान्स में मिलता है Free Netflix, अब अलग से नहीं लेना पड़ेगा OTT सब्सक्रिप्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement