Monday, April 29, 2024
Advertisement

Meta की नई प्लानिंग, Instagram और Facebook के लिए इन यूजर्स को करना होगा भुगतान

अगर आप फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है। मेटा इन दोनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक नई सर्विस को शुरू करेगा जिसमें ऐड फ्री कंटेंट के लिए प्लान लेने पड़ेगा। हालांकि अभी यह सर्विस सिर्फ यूरोपीय यूजर्स के लिए होगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 04, 2023 15:26 IST
Meta, Instagram, Facebook, instagram ad free fees, Tech news, Tech news in Hindi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत में यह पेड सर्विस शुरू होगी या नहीं इस बारे में मेटा की तरफ से कोई संकेत नहीं दिए गए हैं।

Instagram-Facebook Ad Free Service: अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपकी जेब पर अधिक बोझ पड़ सकता है। मेटा इस समय फेसबुक और इंस्टाग्राम को लेकर एक बड़ी प्लानिंग में जुटा है। कंपनी जल्द ही फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए यूजर्स पर मासिक फीस के नियम को लागू कर सकती है। हालांकि यह फीस ऐड फ्री कंटेंट के लिए होगा। 

एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी ने यूरोपीय यूजर्स के लिए ऐड फ्री प्लान ला सकती है। यानी जिन यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम में विज्ञापन नहीं चाहिए वे इसके लिए ऐड फ्री प्लान खरीद सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया यूजर्स को  ऐड फ्री प्लान के लिए करीब 14 डॉलर का भुगतान करना होगा। इस सर्विस का सीधा मतलब यह है कि इस प्लान को लेने के बाद आपको इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आपको विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। 

मेटा ऐड फ्री सर्विस को भारतीय यूजर्स के लिए लागू करेगा या नहीं इस बारे में कंपनी ने किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया है। हालांकि यूरोपियन यूजर्स के लिए इसे जल्द ही लागू किया जा सकता है। कंपनी ने यूरोपीय संघ में इसके लिए प्रस्ताव दिया है। बताया जा रहा है कि कुछ देशों में ऐड फ्री सर्विस शुरू हो सकती है लेकिन इसके लिए यूजर्स को हर महीने भुगतान करना होगा। 

यूजर्स को देने होंगे इतने रुपये

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल पर ऐड-फ्री फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए करीब 14 डॉलर यानी लगभग 1665 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं जबकि वहीं डेस्कटॉप यूजर्स को इसके लिए करीब 10 .46 डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर आप कोई एडिशनल अकाउंट जोड़ते हैं तो आपको 6 यूरो एक्स्ट्रा देने पड़ेंगे। भारत में पेड सर्विस को शुरू किया जाएगा फिलहाल अभी इस बारे में कंपनी ने कोई संकेत नहीं दिए हैं। 

यह भी पढ़ें- Video: लॉन्च से पहले ही Google Pixel 8 Pro का अनबॉक्सिंग वीडियो हुआ लीक, क्या आपने इसका किलर डिजाइन ?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement