Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी कंपनी Micron भारत मे लगाएगी सेमीकंडक्टर प्लांट, सस्ते हो जाएंगे मोबाइल-लैपटॉप

माइक्रॉन भारत में सेमी कंडक्टर प्लांट के लिए करीब 2.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी। इसके लिए मंत्रिमंडल की तरफ से माइक्रॉन को सेमीकंडक्टर टेस्टिंग एंड पैकेजिंग यूनिट के लिए इन्वेस्टमेंट की मंजूरी दे दी गई है। सेमीकंडक्टर प्लांट लगने के बाद मोबाइल-लैपटॉप्स के दाम घट सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 24, 2023 14:28 IST
Micron Technology, Micron Invest In India, Micron Chip Plant In Gujarat- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सेमीकंडक्टर प्लांट का असर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के दाम पर भी पडे़गा।

Micron Technology Semiconductor Unit in India : भारत में अब मोबाइल लैपटॉप सस्ते दाम में मिल सकते हैं। भारत आने वाले समय में सेमिकंडक्टर चिप हब (India Semiconductor Hub ) बन सकता है जिसका असर मोबाइल लैपटॉप जैसे उन सभी डिवाइसेस के दाम में देखने को मिलेगा जिसमें इस चिप का इस्तेमाल होता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे (PM Narendra Modi US visit) के बीच में भारत और अमेरिकी कंपनी माइक्रॉन (Micron) के बीच में एक बड़ा करार हुआ है जिसके बाद अब माइक्रॉन भारत में सेमिकंडक्टर प्लान्ट (Semiconductor Plant in India) लगाएगी। 

आपको बता दें कि अमेरिका की सेमीकंडक्टर मेकर कंपनी माइक्रॉन टेक्नोलॉजी गुजरात के साणंद में सेमीकंडक्टर प्लांट (Sanand semiconductor Plant) लगाएगी। यह देश का पहला सेमीकंडक्टर प्लांट होगा। इस प्लांट के स्टैबलिश होने के बाद भारत सेमीकंडक्टर चिप के लिए पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जाएगा और साथ ही में चीन-ताइवान जैसे देशों पर निर्भरता भी खत्म हो जाएगी। 

अरबो डॉलर का निवेश करेगी कंपनी

माइक्रॉन भारत में सेमी कंडक्टर प्लांट के लिए करीब 2.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी। इसके लिए मंत्रिमंडल की तरफ से माइक्रॉन को सेमीकंडक्टर टेस्टिंग एंड पैकेजिंग यूनिट के लिए इन्वेस्टमेंट की मंजूरी दे दी गई है। अमेरिका दौरे में पीएम मोदी ने माइक्रॉन के सीईओ संजय मेहरोत्रा से भी मुलाकात की थी और उन्होंने कंपनी को भारत में आने का न्योता दिया था। 

कंपनी ने बताया कि वह भारत में प्लांट लगाने के लिए 82.5 करोड़ का निवेश करेगी। बाकी का अमाउंट केंद्र और राज्य सरकार देगी। कंपनी के सीईओ ने कहा कि सेमिकंडक्टर के लिए भारत ने जो कदम उठाए हैं उसके लिए मैं भारत और राज्य सरकार का आभारी हूं। 

माना जा रहा है कि माइक्रॉन गुजरात में इसी साल के अंत तक प्लांट का निर्माण शुरू कर देगी। प्लांट दो चरणों में लगाया जाएगा। माइक्रॉन टेक्नोलॉजी की मानें तो भारत में सेमिकंडक्टर प्लांट लगने से 5000 से अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे। जबकि करीब 15 हजार लोगों को कई साल तक जॉब मिलता रहेगा। 

क्या है Semiconductor Chip

आपको बता दें कि सेमीकंडक्टर एक ऐसी चिप होती है जिसके दम पर ही अधिकांश इल्केक्ट्रॉनिक गैजेट्स काम करते हैं। कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट कार, वॉशिंग मशीन, एटीएम, स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन जैसे सभी डिवाइस में सेमीकंडक्टर चिप लगी होती है। इसके बिना ये डिवाइस काम नहीं कर सकते हैं। सेमीकंडक्टर चिप को सिलिकॉन से तैयार किया जाता है। ये चिप इलेक्ट्रिसिटी के बहुत ही अच्छे कंडक्टर होते हैं। सेमिकंडक्टर चिप से ही हाई एंड कंप्यूटिंग, डेटा प्रॉसेसिंग, स्टोरेज, वॉयरलेस कनेक्टिविटी, इनपुट-आउटपुट मैनेजमेंट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम टेक्नोलॉजी जैसे काम के लिए ये बेहद जरूरी होती है। 

यह भी पढ़ें- अमेरिका भारत को देगा अपनी खास GE-F414 टेक्नोलॉजी, कई गुना मजबूत हो जाएगा डिफेंस सिस्टम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement