Monday, April 29, 2024
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट करने वाला है कुछ ऐसा, 30 साल में पहली बार बदलेगा आपके PC का की-बोर्ड

Microsoft Copilot AI Key: माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही आपके पीसी के की-बोर्ड में बड़ा बदलाव करने का जा रहा है। पिछले 30 साल में ऐसा पहली बार होगा, जब विंडोज पीसी के की-बोर्ड में कोई नया बटन जोड़ा जाएगा। को-पायलट एआई को माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में लॉन्च किया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 05, 2024 12:34 IST
Microsoft, Copilot AI Key, Keyboard- India TV Hindi
Image Source : FILE माइक्रोसॉफ्ट ने आपके पीसी के की-बोर्ड बदलने की तैयारी कर ली है।

Microsoft Copilot AI Key: माइक्रोसॉफ्ट 30 साल में पहली बार आपके कम्प्यूटर का की-बोर्ड बदलने जा रहा है। विंडोज पीसी इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स के पीसी की-बोर्ड में यह बड़ा बदलाव दिखेगा। पीसी के की-बोर्ट में Copilot AI का डेडिकेटेड बटन दिया जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल को हाल ही में लॉन्च किया है। इस को-पायलट की को अपकमिंग Windows 11 PC में लगाया जाएगा।

Windows 11 PC में होगा इंटिग्रेट

को-पायलट (Copilot) के जरिए माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर जोड़ रहा है। पिछले तीन दशकों से चल रहे की-बोर्ड में को-पायलट के लिए डेडिकेटेड बटन जोड़ा जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट युसुफ मेहदी ने अपने ब्लॉगपोस्ट के जरिए Microsoft Copilot Key की घोषणा की है। इस की को Windows 11 पीजी के की-बोर्ड में इंटिग्रेट किया जाएगा।

30 साल में बड़ा बदलाव

माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज पीसी यूजर्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए ज्यादा पर्सनलाइज्ड और इंटेलिजेंट कम्यूटिंग एक्सपीरियंस कराने वाला है। अपने ब्लॉग में चीफ एग्जीक्यूटिव ने बताया कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को सिलिकॉन, हार्डवेयर और आर्टफिशियल इंटेलिजेंस के साथ इंटिग्रेट किया जाएगा। विंडोज पीसी में को-पायलट की जोड़ना पिछले तीन दशक में की-बोर्ड में होने वाला बड़ा बदलाव है। युसुफ ने अपने ब्लॉग में बताया कि 2024 AI PC के लिए एक महत्वपूर्ण साल होने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट ने Bing और Copilot के जरिए यूजर्स को बेहतर सर्च एक्सपीरियंस देने की कोशिश की है। 

Microsoft Copilot

बता दें, माइक्रोसॉफ्ट ने Suno के साथ मिलकर Copilot AI फीचर पिछले साल लॉन्च किया है। Suno एक AI म्यूजिक क्रिएशन प्लेटफॉर्म है, जिसकी मदद से को-पायलट में AI द्वारा कंपोज किए गए सॉन्ग को जेनरेट किया जा सकता है। विंडोज पीसी में किया जाने वाला यह इनोवेटिव बदलाव यूजर्स को नया एक्सपीरियंस प्रदान करेगा। यही नहीं, यूजर्स अपने पीसी में मौजूद माइक्रोसॉफ्ट Edge ब्राउजर का इस्तेमाल पर्सनलाइज्ड गाने क्रिएट करने और अपने हिसाब से कस्टमाइज करने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मोटोरोला भारत में जल्द लॉन्च करेगा वीगन लेदर फिनिश वाला सस्ता 5G स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement