Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

क्या रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता है बिजली? ये जानकारी बचा देगी आपके हजारों रुपये

AC को इस्तेमाल करने के बाद अधिकांश लोग रिमोट से ही बंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके ऐसा करने से बिजली का बिल कई गुना बढ़ सकता है। अगर आप एसी के बिल को कम करना चाहते हैं तो इस तरह की गलती कभी भी न करें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 17, 2023 11:49 IST
Reduce Electricity Bill, How To Reduce Electricity Bill, Reduce AC Electricity Bill, AC Bill Tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी के इस्तेमाल में कई लोग ऐसी गलती करते हैं जिससे बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है।

Does the AC consume electricity after turning off from the remote: गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों में एयर कंडीशनर इंस्टाल कराते हैं। लोग एसी तो लगवाते हैं लेकिन इसके चलने से ज्यादातर लोगो को बिजली बिल ( AC electricity bill) बढ़ने की भी टेंशन बनी रहती है। इसलिए लोग संभलकर इसका इस्तेमाल करते हैं। यानि जब बहुत जरूरी हुआ तो एसी ऑन कर लिया और रूम ठंडा होते ही इसको बंद कर देते हैं। हालांकि कई लोगों को इस बात की शिकायत होती है कि वे एसी (AC Bill Reducing Tips) का इस्तेमाल कम करते हैं लेकिन फिर भी उनका बिल काफी ज्यादा आता है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती है।

कई लोग एयर कंडीशनर को रूम ठंडा होने के बाद रिमोट से बंद कर देते हैं लेकिन एसी (How to reduce ac electricity bill) का मेन स्विच ऑन रहता है। अधिकांश लोग यह सोचते हैं कि एसी बंद हो गया लेकिन ऐसा नहीं होता। रिमोट से बंद होने के बाद भी एसी में लगातार बिजली की सप्लाई होती रहती है। आइए जानते हैं कि क्या रिमोट से बंद करने पर एसी बिजली को कंज्यूम करता है या फिर नहीं और कैसे एसी के बिल को कम किया जा सकता है?

इस गलती से बढ़ जाता है बिल

अधिकांश लोग एयर कंडीशनर को अपने बेडरूम में लगवाते हैं। बिल कम आए इसलिए वे रात में ही एसी का इस्तेमाल करते हैं। रात के समय जब रूम ठंडा हो जाता है और सोते समय एसी की जरूरत न पड़ने पर वह एसी को रिमोट से बंद कर देते हैं। ज्यादातर लोग रिमोट से ही एसी को बंद करते हैं और मेन स्विच ऑन रहने देते हैं। यहीं पर लोगों से बड़ी गलती होती है जिससे एसी ऑफ होने पर भी बिजली का बिल तेजी से बढ़ जाता है। 

कई बार एसी पीसीबी बोर्ड लगे एसी को ऑन-ऑफ करने वाला रिले स्विच खराब हो जाता है। हम इसकी जानकारी नहीं होती। ऐसी कंडीशन में जब हम एसी को रिमोट से बंद करते हैं तो इनडोर यूनिट को बंद हो जाता है लेकिन आउटडोर यूनिट चलता रहता है। 

आउट डोर यूनिट कंज्यूम करता है बिल

जब भी एसी के रिमोट का ऑफ बटन दबाया जाता है तो एसी की एलईडी लाइट ऑफ हो जाती है हमें लगता है कि एसी बंद हो गई है लेकिन रिमोट से बंद होने पर  भी एसी में बिजली लगातार जाती रहती है। ऐसे में अगर एसी पीसीबी बोर्ड का रिले स्विच खराब हो जाए तो आउट डोर यूनिट ऑन ही रहेगा। 

लगभग सभी घरों में एसी का आउट डोर यूनिट घर के बाहर साइड में ही लगाया जाता है ऐसे में पता नहीं चल पाता कि आउट डोर यूनिट ऑन है या फिर ऑफ। आप भले ही एसी बंद कर दें लेकिन आउट डोर यूनिट ऑन रहने से बिल ज्यादा ही आएगा। अगर आप चाहते हैं कि एसी चलन से बिजली का बिल कम आए तो हमेशा एसी को रिमोट से बंद करने के बाद मेन स्विच से जरूर बंद करें। ऐसा करने से आप अपने बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- JioCinema Premium vs Amazon Prime lite : 999 रुपये में कौन-सा ऑप्शन है बेस्ट? जानें बड़ा अंतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement