Friday, April 26, 2024
Advertisement

कार पार्किंग के लिए नहीं लगाने पड़ेगी लाइन, FASTag से कर पाएंगे पेमेंट, यहां शुरू हुई सर्विस

अगर आपके पास कार है तो फास्टैग के बारे में जरूर जानते होंगे। आपने अभी तक फास्टैग का इस्तेमाल सिर्फ टोल प्लाजा में टैक्स देने के लिए किया होगा लेकिन अब पार्किंग फीस भी फास्टैग से जमा कर सकते हैं। देश के कुछ शहरों में यह सुविधा शुरू हो चुकी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 29, 2023 14:48 IST
Paytm FASTag payment at airport parking, Paytm FASTag integration with airport parking in India- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अब आपको कार पार्किंग के लिए लंबी लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Paytm payment via FASTag: अगर आपके पास फोर व्हीलर है तो फास्टैग का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे। अभी तक आपने फास्टैग का इस्तेमाल सिर्फ टोल प्लाजा में टैक्स देने के लिए किया होगा लेकिन अब इसका उपयोग बढ़ने वाला है। अब आप फास्टैग से पार्किंग का पेमेंट भी कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको यह बात थोड़ी अजीब से लग रही होगी लेकिन यह सच है कि अब आपको पार्किंग की भीड़ से भी फास्टैग राहत दिलाएगा। 

आपको बता दें कि पार्किंग के लिए फास्टैग से पेमेंट करने की सुविधा फिलहाल अभी एयरपोर्ट के लिए शुरू हुई है। अब अगर आप एयरपोर्ट जाते हैं तो आप अपनी कार के लिए पार्किंग का पेमेंट पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करके कर सकते हैं। फिलहाल अभी यह सर्विस कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट पर ही शुरू हुई है। माना जा रहा है कि अगर यह कारगर रहती है तो इसे दूसरे शहरों में भी शुरू किया जा सकता है।

इस शहर में शुरू हुई सुविधा

यह सुविधा पटना एयरपोर्ट पर शुरू हो चुकी है। इस सर्विस से पहले कार के लिए पार्किंग स्थल पर नकद भुगतान करना पड़ता था। इससे कैशलेस सर्विस को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही समय की भी बचत होगी। अब आप कैश की चिंता के बिना आसानी से कार पार्किंग में फास्टैग का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर पार्किंग में फास्टैग पेमेंट की जरूरत क्यों पड़ी तो बता दें कि एयरपोर्ट में लगातार पार्किंग के लिए बढ़ती भीड़ को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। जैसे टोल प्लाजा में फास्ट टैग के इस्तेमाल से भीड़ को कंट्रोल किया गया है ठीक उसी तरह से भीड़ को कम करन के लिए अब एयरपोर्ट की पार्किंग में फास्टैग का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- सरकार के इस पोर्टल से पता करें कितने सिम हैं आपके नाम रजिस्टर्ड, फर्जीवाड़ा रोकने में मिलेगी मदद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement