Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ओपनएआई ने इटली में चैटजीपीटी सर्विस को फिर से शुरू किया

ओपनएआई ने इटली में अपने एआई चैटबॉट चैटजीपीटी तक पहुंच को रोक दिया। ओपनएआई ने एक पत्र में कहा था, हमें आपको यह सूचित करते हुए खेद है कि हमने इटली में यूजर्स के लिए चैटजीपीटी को इतालवी सरकार के अनुरोध पर सर्विस को रोक दिया है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: April 29, 2023 12:06 IST
ChatGPT, OpenAI Tech News, tech news in Hindi, artificial intelligence- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इटली में अब यूजर्स एक बार फिर से चैटजीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सैन फ्रांसिस्को: ओपनएआई ने इटली में चैटजीपीटी सर्विस को बहाल कर दिया है। दरअसल, देश ने यूजर्स डेटा चिंताओं को लेकर स्थानीय डेटा संरक्षण प्राधिकरण के एक आदेश के जवाब में एआई चैटबॉट पर प्रतिबंध लगा दिया था। कंपनी ने एक बयान में कहा, चैटजीपीटी इटली में हमारे यूजर्स के लिए फिर से उपलब्ध है। हम उनका वापस स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं और हम उनकी गोपनीयता की रक्षा के लिए समर्पित हैं।

यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ता यूरोप के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) के तहत व्यक्तिगत डेटा को हटाने के लिए एक नया फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। एक नया टूल इटली में साइन अप करने पर यूजर्स की उम्र भी चेक करेगा। 

इस महीने की शुरूआत में, ओपनएआई ने इटली में अपने एआई चैटबॉट चैटजीपीटी तक पहुंच को रोक दिया। ओपनएआई ने एक पत्र में कहा था, हमें आपको यह सूचित करते हुए खेद है कि हमने इटली में यूजर्स के लिए चैटजीपीटी को इतालवी सरकार के अनुरोध पर सर्विस को रोक दिया है।

आदेश में, इतालवी नियामक गारेंटे ने कहा कि चैटजीपीटी निर्माता ईयू जीडीपीआर के उल्लंघन को लेकर चिंतिंत है, यह दावा करते हुए कि ओपनएआई ने इतालवी नागरिकों के डेटा को अवैध रूप से प्रोसेस्ड किया है। ओपेन एआई की तरफ से कहा गया कि ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे चैटजीपीटी गोपनीयता का उल्लंघन करे।

इसके अलावा, कंपनी ने इटली में उन सभी यूजर्स को राशि वापस करने के लिए भी कहा, जिन्होंने मार्च में चैटजीपीटी प्लस सदस्यता खरीदी थी। ओपनएआई ने पिछले महीने के अंत में स्वीकार किया था कि एक बग के कारण चैटजीपीटी को ऑफलाइन करने पर कुछ यूजर्स की भुगतान जानकारी उजागर हो सकती है।

ओपनएआई के अनुसार, ओपन-सोर्स लाइब्रेरी में एक बग के कारण कंपनी ने चैटजीपीटी को ऑफलाइन कर दिया, जिससे कुछ उपयोगकर्ता दूसरे सक्रिय उपयोगकर्ता के चैट हिस्ट्री से टाइटल देख सकते थे।

यह भी पढ़ें: Flipkart में शुरू हो रही है Big Saving Days Sale, iPhones में मिलेग मेगा डिस्काउंट, बना लें शॉपिंग की लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement