Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस एयर लाइंस में AI एयर होस्टेस करेगी आपका वेलकम, देखें कैसा है लुक

टेक्नोलॉजी की दुनिया में पिछले कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। अब कंपनियां एआई की मदद से डिजिटल ह्यूमन को भी तैयार कर रही है। इस बीच कतर की सरकारी एयर लाइंस ने अपने केबिन क्रू मेंबर में एआई एयर होस्टेस को शामिल किया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 10, 2024 14:29 IST
ai air hostess, ai sama, qatar airways, qatar airways careers, qatar airways sama- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कतर एयरवेयस ने अपने क्रू मेंबर में एआई एयर हॉस्टेस को शामिल किया।

Artificial intelligence AI Airhostess Sama: पिछले कुछ सालों में दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर क्रेज बढ़ा है। दुनियाभर के अलग अलग क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा। AI का इस्तेमाल इतना अधिक बढ़ चुका है कि अब कंपनिया AI Human को भी तैयार कर रही हैं। इसी क्रम में दुनिया की एक दिग्गज एयर लाइंस ने अपने केबिन क्रू में AI Airhostess को शामिल किया है। 

आपको बता दें कि अभी तक डिजिटल वेबसाइट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमककर इस्तेमाल हो रहा है लेकिन अब AI की मदद से Digital Human तैयार किए जा रहे हैं। इसका लेटेस्ट उदाहरण Qatar Airways में आपको देखने को मिलेगा। Qatar ने अपनी सरकारी एयलाइन में AI Sama को एयर होस्टेस के तौर पर शामिल किया है। 

बता दें कि Web Summit के दौरान कतर ने Qatar Airways में AI बेस्ड एयर होस्टेस का डेमो पूरी दुनिया में दिखाया था। कंपनी का कहना है कि ये AI एयर होस्टेस किसी भी तरह से ह्यूमन केबिन क्रू को रिप्लेस नहीं करेगा बल्कि इसे एक्स्ट्रा फीचर के तौर पर शामिल किया गया है। आपको बता दें कि इस कदम के बाद Qatar Airways दुनिया की पहली ऐसी एयर लाइन बन चुकी है जिसने AI Air Hostes को शामिल किया है। 

कंपनी ने दी है खास ट्रेनिंग

कतर ने एयरलाइंस में डिजिटल ह्यूमन को पेश करके AI का एक नया रूप पेश किया है। कंपनी की मानें तो इससे पैंसेजर को यात्रा के दौरान एक नया एक्सपीरियंस मिलेगा। AI Air Hostess Sama को कंपनी ने फ्लाइट अटेंडेंट में शामिल करने से पहले इसे खास तरह की ट्रेनिंग दी गई है। कंपनी इसे AI Air Hostess लगातार अपडेट कर रही है जिससे यह पैसेंजर को रियल टाइम जवाब देती है। 

यह भी पढ़ें- 100X डिजिटल जूम के साथ आएगा Honor Magic 6 RSR Porsche फोन, 18 मार्च को होगा लॉन्च

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement