Thursday, July 11, 2024
Advertisement

Galaxy Unpacked 2024: सैमसंग की बड़ी तैयारी, लॉन्च हो सकते हैं नए AI टूल, आसान होंगे कई काम

आज शाम को सैमसंग अपना साल का दूसरा गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट आयोजित करने जा रहा है। सैमसंग नेक्स्ट जेनरेशन के फोल्ड और फ्लिप स्मार्टफोन लॉन्च करने के साथ ही गैलेक्सी एआई को भी पेश कर सकता है। सैमसंग फैंस को उम्मीद है कि कंपनी एपल और मेटा को टक्कर देने के लिए कुछ कमाल के एआई टूल्स लॉन्च कर सकती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 10, 2024 14:32 IST
Samsung, Galaxy Unpacked 2024, Samsung Galaxy Unpacked, Samsung Unpacked July 2024- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सैमसंग आज लॉन्च कर सकता है नए एआई टूल्स।

साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग आज शाम अपना साल का दूसरा गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट आयोजित करने वाला है। Galaxy Unpacked 2024 इवेंट से पहले लोगों का इस बात पर ध्यान केंद्रित है कि सैमसंग अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स के साथ इस बार क्या नया कर सकता है। गूगल ने अपने Gemini model और ऐपल ने अपने fntelligence Model के साथ हाल के हफ्तो में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। ऐसे में अब सैमसंग को इन्हें टक्कर देने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। कुछ रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि सैमसंग अपने लाइव ट्रांसलेशन फीचर को वॉट्सऐप जैसे थर्ज पार्टी ऐप पर रोलआउट कर सकता है। 

सैमसंग लॉन्च कर सकता है एआई गैलेक्सी रिंग

इससे पहले सैमसंग की तरफ से इस महीने की शुरुआत में यह ऐलान किया गया था कि Galaxy AI 2025 के अंत तक सपोर्टेड गैलेक्सी डिवाइस पर पूरी तरह से फ्री रहेगा। ऐसे में अब आज होने वाले गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट से लोगों को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। सैमसंग गैलेक्सी एआई के अलावा आज गैलेक्सी रिंग के साथ साथ नेक्स्ट जेनरेशन के फोल्ड और फ्लिप स्मार्टफोन को लॉन्च हो सकते हैं। 

मेटा ने लॉन्च किया नया AI टूल

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर इस्तेमाल बढ़ा है। ज्यादातर टेक कंपनियां अब एआई पर फोकस कर रही हैं। इस महीने की शुरुआत में मेटा ने एक नया AI सिस्टम लॉन्च किया था जो सिर्फ 60 सेकंड से भी कम समय में 3D एसेट्स बना सकता है। मेटा के रिसर्चर ने बताया कि 3DGen सिस्टम दो तनीक पर 3D एसेटजेन और मेटा 3D टेक्सचरजेन पर काम करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक इन्हें टेक्स्ट-टू-3D और टेक्स्ट-टू-टेक्सचरजेनरेशन के लिए विकसित किया गया था।

मेटा अनुसार, 3DGen एक मिनट से भी कम समय में हाई क्वालिटी वाले 3D आकार वाले एसेट को डिजाइन कर सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो यह नया एआई सिस्टम वीडियो गेम डेवलपमेंट और ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी एप्लिकेशन जैसे कामों के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। 

MIT ने पेश किया धासू टूल

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के शोधकर्ताओं ने एक नया जनरेटिव AI टूल बनाया है। यह टूल यूजर्स के लिए टेबल बेस्ड डेटा को आसान तरीके से एनालिसिस करने में मदद करता है। एमआईटी न्यूज रिलीज के अनुसार GenSQL टूल उपयोगकर्ताओं को पूर्वानुमान लगाने, गलतियों को ठीक करने के साथ साथ सिंथेटिक डेटा को तैयार करने में मदद कर सकता है। रिलीज के अनुसार शोधकर्ताओं ने डेटा विश्लेषण के लिए अन्य AI-आधारित टूल की तुलना में GenSQL को अधिक तेज और सटीक पाया है। 

यह भी पढ़ें- ज्यादा सिम रखने पर लगेगा दो लाख तक का जुर्माना, आपके नाम कितने Sim Card हैं एक्टिव ऐसे चेक करें ?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement