Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इस टेक्नोलॉजी की मदद से अब आसानी से घर पर कर सकेंगे Yoga, नहीं पड़ेगी किसी योगा टीचर की जरूरत

पहली बार टेक्नोलॉजी के मदद से इंटरैक्टिव योगा एक्सपीरिएंस पाने का अनुभव यूजर्स ले सकेंगे। सैमसंग ने एक खास कंपनी की मदद से इसे संभव बनाया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 21, 2023 22:36 IST
Samsung Technology- India TV Hindi
Image Source : FILE Samsung Technology

Samsung Technology: सैमसंग ने अपने उपभोक्ताओं को इंटरैक्टिव योगा अनुभव देने के लिए योगा डे के मौके पर एक कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। इस हैल्थटेक स्टार्टअप, वैलनेसिस टेक्नॉलॉजीज़ के अवार्ड-विनिंग फ्लैगशिप उत्पाद का योगीफाई के साथ अपनी एक्सक्लुसिव साझेदारी में सैमसंग का उद्देश्य उपभोक्ताओं को ‘टेक के तरीके’ से योगा को समर्थ करना बनाना है, इसके लिए इसने सैमसंग टीवी के साथ दुनिया के पहले एआई इनेबल्ड योगा मैट को शामिल किया गया है। सही शारीरिक मुद्रा पर तत्काल फीडबैक के साथ योगा कंटेंट आसानी से उपलब्ध होना आधुनिक उपभोक्ताओं के लिए बहुत जरूरी है, जो अक्सर एक शिथिल जीवनशैली में जीवनयापन करते हैं। चाहे योगा का विशेषज्ञ हो या नया-नया सीखने वाला, सैमसंग स्मार्ट टीवी पर योगीफाई ऐप द्वारा मार्गदर्शक क्लासेज़, व्यक्तिगत सत्रों, रियल-टाईम फीडबैक, और वैलनेस मॉनिटरिंग का लाभ हर किसी को मिलेगा।

योगीफाई ऐप 2023 के सभी सैमसंग स्मार्ट टीवी, जैसे नियो क्यूलेड 4के और 8के टीवी, ओलेड टीवी, और क्रिस्टल 4के यूएचडी टीवी रेंज पर उपयोग किया जा सकेगा। यह जल्द ही पिछले टीवी मॉडलों के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा।

कंपनी ने दी जानकारी

सैमसंग में इंडिया कंज्यूमर एक्सपीरियंस टीम के प्रमुख दीपेश शाह ने कहा कि सैमसंग में हम सभी तरह के स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए उपभोक्ताओं की इच्छा को समझते हैं। योगा को उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए योगीफाई के साथ हमारी साझेदारी कनेक्टेड विश्व में शांति लाने के हमारे उद्देश्य का हिस्सा है ताकि डिवाईस और इनोवेशन एक बेहतर, ज्यादा व्यक्तिगत एवं ज्यादा इन्ट्यूटिव मल्टी डिवाईस अनुभव प्रदान कर सकें। सैमसंग टीवी की मदद से ग्राहक अपने घर पर ‘टेक के तरीके’ से योगाभ्यास कर सकते हैं, और तत्काल फीडबैक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। SRI-Delhi (Samsung R&D Institute India-Delhi) ने सैमसंग के मेक फॉर इंडिया पहल के हिस्से के रूप में सैमसंग स्मार्ट टीवी पर ऐप लाने के लिए योगीफाई के साथ मिलकर काम किया।

वैलनेसिस इंडिया के फाउंडर एवं सीईओ मुरलीधर सोमीसेट्टी ने कहा कि योगीफाई में हम एआई का उपयोग कर योगा को हर किसी की जीवनशैली का हिस्सा बनाने के ग्लोबल मिशन पर हैं ताकि सभी के बीच शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहन मिले। टेलीविज़न सेगमेंट में अग्रणी, सैमसंग के साथ साझेदारी करके हम हर व्यक्ति का घर में योगा करने का अनुभव बेहतर बनाना और मजबूत प्रतिरक्षा के साथ स्वस्थ समुदाय बनाने के हमारे मिशन का प्रभाव बढ़ावा चाहते हैं। इस ऐप में योगा के कंटेंट में 21 दिन के कार्यक्रम में तीन लेवल - बिगनर, इंटरमीडिएट, और एडवांस्ड हैं। इन्हें उपभोक्ताओं को समग्र अनुभव प्रदान करने के लिए हर लेवल के अनुरूप योगासानों के साथ तैयार किया गया है। योगीफाई में सेंसर की मदद से एआई-इनेबल्ड मैट गलत मुद्रा को फौरन पहचान लेता है और तत्काल फीडबैक प्रदान कर यूज़र को अपनी मुद्रा सही करने में मदद करता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement