Monday, May 06, 2024
Advertisement

फोन में दिख रहा है ग्रीन कलर का डॉट, तो समझ लीजिए हैक हो गया है आपका स्मार्टफोन!

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। अगर आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन में ग्रीन कलर का डॉट नजर आता है तो आपको बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। इस ग्रीन डॉट किसी बड़े खतरे की भी निशानी हो सकता है। इसे चेक करना आपके लिए बेहद जरूरी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 16, 2023 14:54 IST
camera indicator, camera indicator light, camera indicator light android, camera indicator light iph- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर आपको फोन की स्क्रीन पर ग्रीन कलर की लाइट नजर आए तो अलर्ट रहने की जरूरत है।

What does it mean the green dot on the Phone: आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के पास है। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। इनसे हमारी डेली लाइफ रूटीन काफी सर हुई लेकिन कई तरह के खतरे भी बढ़े हैं। आज हम फोन से कॉलिंग के साथ साथ ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, फूड बुकिंग, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना समेत कई सारे काम करते हैं। लगातार आनलाइन रहने की वजह से कई बार स्मार्टफोन के हैक (How to know phone hack) होने का भी खतरा बना रहता है। आज हम आपको एक ऐसे संकेत के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है। 

हमारे स्मार्टफोन में हमारे बैंक के अकाउंट, जीमेल समेत दूसरे जरूरी पासवर्ड और दूसरी अहम जानकारी होती है। ऐसे में अगर फोन हैक हो जाए तो इससे बता खतरा पैदा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि सतर्क रहें और समय समय पर अपने फोन को चेक करते रहें। स्मार्टफोन हैक हुआ है या नहीं इसको पता करने के लिए लोग तरह तरह की ट्रिक्स अपनाते हैं। आज हम आपको एक खास ट्रिक बातने जा रहे हैं जिससे आप बेहद आसानी से पता करके सकते हैं कि फोन कहीं हैक तो नहीं हुआ है। 

स्मार्टफोन में सेंधमारी कर रहे है हैकर्स

दरअसल जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे-वैसे ही हैकर्स भी लोगों को ठगने के लिए ने नए तरीके अपना रहे हैं। कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें हैकर्स यूजर्स की स्क्रीन को रिकॉर्ड करके डेटा चोरी कर लेते हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि जब स्क्रीन में होने वाली एक्टिविटी रिकॉर्ड होती है इसका यूजर्स को पता भी नहीं चलता। 

हालांकि अगर आप थोड़ा सा सचेत रहते हैं तो आप आसानी से पता कर सकते हैं कि क्या कोई आपका फोन या फिर स्क्रीन को रिकॉर्ड कर रहा है। दरअसल गूगल एंड्रॉयड यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स देता है जिससे आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि फोन हैक हो रहा है या नहीं। 

फोन की स्क्रीन में ग्रीन डॉट का मतलब

आपको बता दें कि अगर आपको अपने फोन की स्क्रीन पर ग्रीन डॉट नजर आता है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए। ये ग्रीन डाट स्क्रीन पर तभी नजर आता है जब कोई माइक या फिर कैमर के द्वारा कुछ रिकॉर्ड कर रहा हो। डिस्प्ले में दिखने वाली ग्रीन कलर की नोटिफिकेशन लाइट आपकी प्राइवेसी से जुड़ी है। अगर आप इसे इग्नोर करते हैं तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। 

बता दें कि जब भी आप कैमरा या फिर माइक इस्तेमाल करते हैं तो यह लाइट तुरंत आन हो जाती है। लेकिन अगर आप कैमरे या फिर माइक का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और आपको स्क्रीन में ग्रीन लाइट नजर आ रही है तो मतलब कोई आपके फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर रहा है।  आप अपने फोन की सेटिंग पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपने किस किस ऐप्लिकेशन को कैमरा या फिर माइक का एक्सेस दिया है। 

यह भी पढें- iPhone और Macbook को सस्ते में लेने का शानदार मौका, Apple ने शुरू की Festive Season Sale

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement