Sunday, March 03, 2024
Advertisement

आज से सस्ते हो जाएंगे स्मार्टफोन और टीवी, लागू हो रहा है केंद्र सरकार का नया नियम

आज 1 अप्रैल 2023 से सरकार का एक नियम लागू होने जा रहा है। इस नियम के चलते स्मार्टफोन, टीवी और कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के दाम में आज से गिरावट आ सकती है। अगर आप एक स्मार्ट टीवी या फिर मोबाइल खरीदने वाले थे तो इन्हें सस्ते दाम में खरीदने का शानदार मौका है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 01, 2023 13:58 IST
smart tv, Cheap Smart TV, Cheap Smartphone, mobile tv price cut, New custom duty, custom duty budge- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो केंद्र सरकार के नियम के बाद टीवी और मोबाइल के दाम कम हो सकते हैं।

Smartphones and TVs will be available at Cheap Price: आज 1 अप्रैल है और आज से मोबाइल और टीवी लोगों को सस्ते दाम में मिलेंगे। अगर आप अपने घर के लिए एक नया टीवी या फिर एक नया स्मार्टफोन लेना चाहते थे तो आज से आप इन्हें सस्ते दाम (Mobile TV Price Cut) में खरीद सकेंगे। टीवी, स्मार्टफोन की कीमत में गिरावट का सबसे बड़ा कारण है केंद्र सरकार का नियम जो आज यानी 1 अप्रैल 2023 से लागू हो रहा है।  टीवी और स्मार्टफोन कम कीमत में लेने का यह शानदार मौका है। 

आज से लागू हो रहा है नया नियम

आपको बता दें कि इस साल के केंद्रीय बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया था कि इलेक्ट्रॉनिक पुर्जों पर लगने वाला सीमा शुल्क 1अप्रैल 2023 से 5 प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया जाएगा। अब जब आज से यह नियम लागू हो जाएगा तो टीवी, स्मार्टफोन या फिर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, होम एप्लायंसेस को बनाने में कम लागत आएगी और उम्मीद है कि इससे इनके दाम में भी गिरावट होगी। 

दाम में आ सकती है इतनी गिरावट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ओपन सेल के कलपुर्जों में सीमा शुल्क घटने से टीवी की कीमत में लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। बता दें कि एलईडी को तैयार करने में ओपन सेल पैनल की लगभग 70 प्रतिशत हिस्सेदारी रहती है। देश में बनने वाली ज्यादा स्मार्टटीवी में इस्तेमाल किया जाने वाला ओपन सेल पैनल दूसरे देशों से आयात किया जाता है ऐसे में जब सीमा शुल्क घट जाएगा तो इससे टीवी के दाम पर भी बड़ा फर्क पड़ सकता है। 

कौन निर्धारित करता है दाम

टीवी के साथ साथ लिथियम आयन बैटरी और कैमरे लेंस के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान में भी सीमा शुल्क को घटाया गया है। हालांकि टीवी के दाम कम होंगे की नहीं यह बात पूरी तरह से मैन्युफैक्चरर कंपनी का होता है इसलिए अभी पूरी तरह से यह नहीं मान लेना चाहिए कि दाम में गिरावट आएगी ही।  

यह भी पढ़ें- Google ने जीमेल, डॉक्स के लिए ChatGPT जैसे AI टूल की टेस्टिंग शुरू की, अब खुद से नहीं लिखना पड़ेगा ईमेल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement