Sunday, May 26, 2024
Advertisement

TRAI का नया नियम! 5 दिन में बंद होंगे ये मोबाइल नंबर, जानें क्या है गाइडलाइन

प्रमोशनल कॉल्स और मैसेज को लेकर ट्राई अब सख्त है। ट्राई की तरफ से अब ऐसे नंबर के खिलाफ सख्त कदम उठा सकती है जो टेलीमार्केटिंग के लिए रजिस्टर्ड नहीं हैं। जानकारी के लिए बता दें कि नॉर्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल्स दोनों के लिए अलग अलग नंबर रिलीज किए जाते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: April 01, 2023 9:00 IST
Trai, Trai Guidelines,  telemarketing promotional call message, trai rule for 10 digit mobile number- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर आप अनरजिस्टर्ड नंबर से कॉल करते हैं तो आज ही बंद कर दें।

Trai Guidelines For Mobile Number: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) आपका मोबाइल नंबर बंद कर सकती है। जी हां ट्राई ने एक नियम बनाया है जिसके तहत आपका 10 डिजिट वाला मोबाइल नंबर बंद किया जा सकता है। हाल ही एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ट्राई अब अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर्स को बंद करेगी। इन नंबर्स से न तो कॉल की जा सकेगी और न ही मैसेज किए जा सकेंगे। 

आपको बता दें कि ट्राई ऐसे 10 डिजिट वाले नंबर पर लगाम कस रही है जो बिजनेस उद्देश्य से प्रमोशनल कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ट्राई के नियम के अनुसार प्रमोशनल उद्देश्य के लिए अलग से नंबर रिलीज किए जाते हैं। अगर आप पर्सनल नंबर से प्रमोशनल कॉल करते हैं तो आपका नंबर बंद हो सकता है। 

कॉलिंग के लिए ये है नियम

आपकी जानकारी कि लिए बता दें कि नॉर्मल कालिंग और प्रमोशनल कॉलिंग के लिए ट्राई की तरफ से अलग-अलग नंबर जारी होते हैं। प्रमोशनल कॉलिंग वाले नंबर में डिजिट की संख्या ज्यादा होती है और इसी से एक यूजर्स पहचानता है कि उसके पास प्रमोशनल कॉल आ रही है। यह जानने के बाद रिसीवर पर निर्भर करता है कि वह कॉल को रिसीव करे या न करें।

 

पकड़े जाने पर 5 दिन में बंद होगा नंबर

हालांकि कई बार लोग प्रमोशनल कॉल को रिसीव नहीं करते जिसकी वजह से लोग नॉर्मल नंबर से कॉल करने लगते हैं। जानकारी के अनुसार ट्राई ने इसमें रोक लगाने के लिए टेलीकॉम सर्विस प्रवाइडर्स से भी बात की है। नियम के मुताबिक अगर कोई यूजर नॉर्मल नंबर से प्रमोशनल कॉल करते हुए पाया गया तो उसका नंबर 5 दिन के अंदर बंद हो सकता है। 

यह भी पढ़ें- व्हाट्सऐप में आने वाला है टेक्स्ट एडीटर फीचर, चैटिंग के दौरान बदल सकेंगे फॉन्ट स्टाइल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement