Saturday, May 04, 2024
Advertisement

eSIM तो सब जानते हैं लेकिन, क्या iSIM के बारे में कभी सुना है? स्मार्टफोन में मिलेगा अब इसका ऑप्शन

अभी हम सभी लोगों को अपने स्मार्टफोन में फिजिकल सिम और ई-सिम लगाने का ऑप्शन मिलता है लेकिन जल्द ही यह बदलने वाला है। स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द ही फोन पर iSim का ऑप्शन मिलेगा। Isim का ऑप्शन आने से यूजर्स को कई तरह के फायदे मिलने वाले हैं। Snapdragon 8 Gen 2 के साथ इसका ऑप्शन मिलेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 20, 2023 12:26 IST
Tech news, iSIM, What is iSIM, how it is different from eSIM, eSIM, what is eSIM, eSIM- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कंपनी की मानें तो आई-सिम यूज होने से बैटरी कंजप्शन बेहद कम होगा।

अभी स्मार्टफोन यूजर्स को फिजिकल सिम के साथ साथ ई-सिम का ऑप्शन मिलता है। आज के समय में हर एक स्मार्टफोन यूजर e-Sim के बारे में जानता है। e-sim में स्मार्टफोन के अंदर कोई भी सिम नहीं लगती और यूजर्स बिना सिम कार्ड के ही कॉल, मैसेज और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब बहुत जल्द स्मार्टफोन यूजर्स को एक नया ऑप्शन मिलने वाला है। आने वाले समय में यूजर्स को के पास फिजिकल सिम, ई-सिम के साथ साथ i-sim का भी ऑप्शन होगा। 

दरअसल हाल ही में चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकम ने ऐलान किया है कि भविष्य में स्मार्टफोन यूजर्स को iSim का ऑप्शन मिलेगा। कंपनी ने कहा कि भविष्य में स्नैपड्रैगन चिपसेट वाले स्मार्टफोन में iSim का ऑप्शन दिया जाएगा। इतना ही नहीं कंपनी ने Snapdragon 8 Gen 2 में इसका सपोर्ट दे दिया है। आने वाले समय में इस चिपसेट के साथ जितने भी स्मार्टफोन तैयार होंगे उन सभी में इसका ऑप्शन मिलेगा। 

आइए आपको बताते हैं कि iSim स्मार्टफोन में किस तरह से काम करेगा और यह eSim से कितना अलग होगा। 

बेहद छोटा होगा इसका साइज

आपको बता दें कि iSim का सीधा संबंध स्मार्टफोन के प्रोसेसर से होगा। यह सीधे प्रोसेसर में एम्बेड होगी। इसे चलाने के लिए किसी दूसरे चिप की जरूरत नहीं होगी। iSim के लिए स्मार्टफोन में अलग से स्पेस की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्वालकॉम की मानें तो iSim का साइज नैनो सिम कार्ड की तुलना में 100 गुना कम होगा। अभी iSim का ऑप्शन सिर्फ Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर के साथ मिल रहा है। आपको बता दें कि iSim बहुत कम पॉवर कंज्यूम करेगी जिससे बैटरी बैकअप ज्यादा मिलेगा। आई-सिम ऑप्शन से स्मार्टफोन के डिजाइन को तैयार करने में भी वैज्ञानिकों को बड़ी सहूलियत मिलने वाली है। 

यह भी पढ़ें- Google Pixel 8 अब मिलेंगे सस्ते दाम में! कंपनी का ऐलान- भारत में बनेंगे नई सीरीज के स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement