Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Smartphone की Expiry Date क्या होती है, कंपनी खुद बताती है कब तक फोन चलाना है सेफ

दुनिया में जितनी भी चीजें मौजूद हैं उन सभी की कोई न कोई एक्सपायरी डेट जरूर होती है। एक्सपायरी डेट हमें यह बताती है कि वह सामान कितने दिनों तक इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप अपने फोन की एक्सपायरी डेट के बारे में जानते हैं। आइए आपक इसके बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं कि आप कब तक फोन को सेफली चला सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 15, 2024 14:18 IST
expiry date of smartphone, smartphone expiry date, myths about smartphone expiry date- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो किसी भी फोन को लॉन्च करते समय यह बताती है कि कब तक उसे चलाना सेफ है।

हम जितनी भी चीजें अपने आस पास देखते हैं उन सभी को कोई न कोई एक्सपायरी डेट होती है। किसी भी सामान की एक्सपायरी डेट इस बात को बताती है कि उस सामान को कब तक इस्तेमाल किया जा सकता है। उस एक फिक्स डेट के बाद सामान की क्वालिटी खराब हो जाती है और वह यूज करने लायक नहीं होता। क्या आप जानते हैं कि हम जिस फोन को दिन भर इस्तेमाल करते हैं उसकी क्या एक्सपायरी डेट है। अगर फोन की एक्सपायरी डेट होती है तो इसे कैसे पता किया जा सकता है?

मोबाइल फोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। यह हमें एक दूसरे के साथ कनेक्ट तो रखता है ही है साथ में यह हमारे डेली रूटीन के साथ की जरूरी काम को भी आसान बनाता है। चाहे बैंकिंग जैसा जरूरी काम हो या फिर एंटरटेनमेंट के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग करना हो या फिर फोटोग्राफी करना हो आज सब कुछ एक स्मार्टफोन से ही संभव हो गया है। अगर हमारा फोन अचानक खराब हो जाए तो बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि फोन कब एक्सपायर होता है?

इस तरह से समझ समझ सकते हैं एक्सपायरी डेट

आपको बता दें कि वैसे तो स्मार्टफोन की कोई फिक्स एक्सपायरी डेट नहीं होती है। हालांकि इसमें कई ऐसे कंपोनेंट लगे  होते हैं जिनमें कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिनकी एक्सपायरी होती है। जैसे फोन की बैटरी में जो केमिकल इस्तेमाल किया जाता है वो भी एक समय के बाद एक्सपायर हो जाता है। हालांकि इसमें भी कई साल लगते हैं।

बैटरी का केमिकल खराब होने बाद बैटरी ठीक से काम करना बंद कर देती है। इसलिए अगर आपका फोन काफी पुराना है और उसकी बैटरी तेजी से ड्रेन हो रही है तो समझ जाइए कि उसका केमिकल खराब हो चुका है। 

इसे आप यह भी कह सकते हैं कि फोन की बैटरी एक्सपायर हो चुकी है। हालांकि अब स्मार्टफोन इनबिल्ट बैटरी के साथ आते हैं इसलिए इन्हें बदला नहीं जा सकता। इसलिए ज्यादातर लोग बैटरी खराब होने की वजह से फोन को डंप कर देते हैं। 

कितने दिनों तक फोन चलाना है सेफ

वैसे तो कोई भी स्मार्टफोन कंपनी फोन के एक्सपायरी डेट के बारे में नहीं  बताती लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिससे आप यह अच्छे से समझ सकते हैं कि कोई फोन कब तक परफेक्टली काम करता रहेगा। इसे आप इसकी एक्सपायरी डेट भी समझ सकते हैं। दरअसल जब भी कोई नया फोन लॉन्च होता है तो कंपनी यह बताती है कि कब तक उसे एंड्रॉयड या फिर आईओएस अपडेट मिलेंगे। इसी के साथ कंपनी उस फोन में मिलने वाले सिक्योरिटी अपडेट के बारे में भी बताती है कि कितने सालों तक सिक्योरिटी अपडेट आएगा। यानी अगर कंपनी फोन को लॉन्च होने के बाद 5 साल तक सिक्योरिटी अपडेट देती है तो आप इतने साल तक फोन को आसानी से चला सकते हैं। 

एंड्रॉयड और सिक्योरिटी अपडेट न मिलने के बाद भी आपको फोन काम करता रहेगा। हालांकि अपडेट्स न होने की वजह से कई बार डाटा ब्रीच होने का भी खतरा बढ़ जाता है। ओएस सिस्टम अपडेट न होने की जवह से स्कैमर्स इसमें आसानी से अपनी पहुंच बना सकते हैं। इसलिए अगर आप कोई बहुत पुराना फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें- AC में 'Ton' का मतलब क्या होता है, किस रूम के लिए कितने टन की जरूरत होती है? खरीदने से पहले जानें पूरी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement