Monday, April 29, 2024
Advertisement

AC में 'Ton' का मतलब क्या होता है, किस रूम के लिए कितने टन की जरूरत होती है? खरीदने से पहले जानें पूरी बात

गर्मी आते ही पंखे, कूलर और एसी की याद आने लगती है। अगर आप इस गर्मी अपने घर के लिए एक नया एसी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इसके Ton के बारे में जरूर कुछ बातें जाननी चाहिए। क्या आप जानते हैं कि AC में टन का मतलब क्या होता है। आइए आपको इसकी डिटेल जानकारी देते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 15, 2024 12:55 IST
Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks, How much ton is required for different rooms in india- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी इस्तेमाल करने वाले अधिकांश लोग भी इसके टन का मतलब नहीं जानते हैं।

What does Ton mean in AC: सर्दियों का मौसम अब खत्म होने को है और जल्द ही गर्मियां दस्तक देने वाली हैं। कुछ दिन बाद लोग गर्मियों से निपटने के लिए तैयारियां भी शुरू कर देंगे। हल्की गर्मी में तो कूलर और पंखे से काम चल जाता है लेकिन जब मई-जून की चिल चिलाती गर्मी होती है तो एयर कंडीशनर (Air Conditioner) ही राहत देता है। अब सिर्फ ऑफिस या वर्क प्लेस में ही नहीं बल्कि अधिकांश घरों में भी एसी आसानी से मिल जाती है। अगर आप इस गर्मी आने से पहले एक नया एसी (Air Conditioner Buying Tips) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इसके टन के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। 

एयर कंडीशनर की जैसे ही बात आती है तो 'टन' शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। जब भी कोई एसी लेने जाता है तो सबसे पहले यही सोचता है कि कितने टन का एसी लिया जाए। रूम के लिए 1 टन एसी सही रहेगा या फिर 2 Ton का एसी सही रहेगा। अधिकांश लोग 1.5 Ton का एसी अपने घर के रूम के लिए लेते हैं। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि एसी कोई हजार दो हजार किलो की तो होती नहीं फिर इसमें टन शब्द का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। 

अगर आप भी एक नया एसी लेने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको भी इसके टन कहे जाने के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप एसी में टन का मतलब इसके वजन से समझते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल एसी में टन का मतलब इसकी कूलिंग क्षमता से है। 

AC में Ton का मतलब

आपको बता दें कि किसी भी एयर कंडीशनर में उसका टन यह बताता है कि वह एक घंटे में रूम या फिर हॉल से कितनी हीट को रिमूव कर सकता है। यहां आपको यह जानना जरूरी है कि हीट को BTU (British Thermal Unit) के जरिए मेजरमेंट किया जाता है। अगर आप 1 टन का एसी लेते हैं तो यह एक घंटे में रूम से 12000 BTU गर्मी को रूम से निकालने की क्षमता रखता है। 

अगर आप 1.5 टन कैपेसिटी वाला एयर कंडीशनर लेते हैं तो यह आपके रूम से 18000 BTU गर्मी को रिमूव करेगा जबकि वहीं 2 Ton का एसी 24000 BTU गर्मी को निकालेगा। 

किस रूम के लिए कौन सा एसी परफेक्ट

आपको बता दें कि किसी भी कमरे के एक फुट के लिए 20BTU/hr की जरूरत पड़ती है। यानी किसी भी एसी की BTU/hr वैल्यू ज्यादा होगी वह उतना ही ज्यादा ठंडी हवा देगा। अगर आपके कमरे का साइज 100-130 sq ft का है तो आप 1 टन का एसी खरीद सकते हैं, जबकि वहीं 130-200 sq ft के लिए आप 1.5 टन का एसी खरीद सकते हैं। अगर आपका कमरा 250-350 sq ft का है तो आप 2 टन का एसी खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Samsung लॉन्च करने जा रहा है 3 बार मुड़ने वाला फोन! कागज की तरह होगा फोल्ड, देखें डिजाइन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement