Thursday, April 25, 2024
Advertisement

WhatsApp ने मार्च में जितने खाते बंद किए, उतने यूजर्स हो जाने से कई कंपनियां हो जाती हैं मालामाल

WhatsApp Banned Accounts: इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी होती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 01, 2023 19:56 IST
WhatsApp Banned Accounts- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV WhatsApp Banned Accounts

WhatsApp Banned Accounts in March: WhatsApp ने मार्च में 47 लाख से अधिक भारतीय खातों को बैन किया है। यह संख्या फरवरी के 45 लाख से अधिक खातों से ज्यादा है। WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा कि मार्च 2023 में मिली शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए 47 लाख से अधिक खातों पर रोक लगाई गई है। इसके पहले फरवरी में 45 लाख, जनवरी में 29 लाख, दिसंबर में 36 लाख और नवंबर, 2022 में 37 लाख खातों पर रोक लगाई गई थी। WhatsApp ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि नवगठित शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) से मार्च के महीने में उसे तीन आदेश मिले थे जिनका उसने अनुपालन किया। हालांकि, सोशल मीडिया मंच ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। बता दें कि 

क्या कहती है रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, एक मार्च से लेकर 31 मार्च के दौरान कुल 47,15,906 खाते प्रतिबंधित किए गए। इनमें से 16,59,385 खाते WhatsApp ने उपयोगकर्ताओं से कोई शिकायत मिले बगैर अपने स्तर पर ही कार्रवाई करते हुए हटाए। रिपोर्ट कहती है कि मार्च, 2023 में WhatsApp को कुल 4,720 शिकायतें मिली थीं जिनके आधार पर 585 खातों के खिलाफ कार्रवाई की गई। WhatsApp ने कहा कि हम सभी शिकायतों पर कदम उठाते हैं, बशर्ते वह पिछली शिकायत की नकल न हो। शिकायत के आधार पर किसी खाते पर रोक लगाई जाती है या पहले प्रतिबंधित किए जा चुके खाते को बहाल किया जाता है। 

इस वजह से कंपनी को करना पड़ रहा ऐसा

Information Technology के नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी होती है। इस रिपोर्ट में उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्योरा देना होता है। सोशल मीडिया मंचों पर फर्जी खबरों एवं गलत सूचनाओं के अलावा नफरत फैलाने वाले बयानों के प्रसार को लेकर लगातार शिकायतें सामने आती रही हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने हाल ही में जीएसी व्यवस्था लागू की है जहां पर उपयोगकर्ता इन मंचों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायतें कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement