Friday, May 03, 2024
Advertisement

किसने आपको WhatsApp पर किया है ब्लॉक, इस ट्रिक से फटाफट चल जाएगा पता

इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी अपने करोड़ों यूजर्स को कई तरह के प्राइवेसी फीचर्स देती है। इन्हीं में से एक फीचर है कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने का। इस फीचर की मदद से आप अपनी प्राइवेसी को मेंटेन रख सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 07, 2023 14:28 IST
whatsapp udpate, whatsapp news, what to do if i am blocked, how to know if someone blocked you on Wh- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप का ब्लॉक फीचर बेहद उपयोगी है।

WhatsApp Tips and Tricks: आज के दौर में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला लगभग हर शख्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल करता है। वॉट्सऐप एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है और करीब 2 अरब से ज्यादा लोग इसका यूज करते हैं। अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए कंपनी कई यूजफुल फीचर्स देती है। इन फीचर्स से यूजर्स को चैटिंग, वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग में कई तरह कि सुविधाएं मिलती हैं। 

वॉट्सऐप जहां एक्सपीरियंस तो बेहतर करने के लिए तरह तरह के फीचर्स देता है तो वहीं यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी का भी ध्यान रखता है। कंपनी कई तरह के प्राइवेसी फीचर्स भी देती है। इन्हीं में से एक है कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों ने हमें ब्लॉक किया होता है और हमें पता भी नहीं चल पाता। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे यह जान सकते हैं कि किसी आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर रखा है। 

किसने किया ब्लॉक, ऐसे करें पता

  1. अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर रखा है तो आपको यह नहीं पता चल पाएगा कि वह आखिरी बार कब ऑनलाइन आया था। यानी आपको उसा लास्ट सीन नहीं दिखाई देगा। 
  2. अगर किसी यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है तो आपको उसकी प्रोफाइल फोटो नहीं दिखाई देगी। 
  3. अगर किसी कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक किया है और आप उसे मैसेज करते हैं तो मैसेज पहुंचने पर सिर्फ एक चेक मार्क आएगा। वहीं अनब्लॉक होने पर डबल टिक मार्क आता है। 
  4. ब्लॉक होने पर आप दूसरे यूजर को वॉट्सऐप वॉइस कॉल या फिर वीडियो कॉल नहीं कर पाएंगे। 
  5. अगर किसी व्यक्ति ने आपको वॉट्सऐप ऐप पर ब्लॉक किया है तो आप उस व्यक्ति का स्टेट्स भी चेक नहीं कर पाएंगे। मतलब आपको उसका अपडेटेड स्टेट नहीं दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें- पुराना फोन बेचते समय भूलकर भी न करें ये बड़ी गलतियां, पर्सनल चैट और प्राइवेट Photo-Video हो सकती है लीक्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement