Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

पुराना फोन बेचते समय भूलकर भी न करें ये बड़ी गलतियां, पर्सनल चैट और प्राइवेट Photo-Video हो सकती है लीक्स

अगर आपके पास कोई पुराना स्मार्टफोन है और आप उसे बेचकर नया फोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। पुराना फोन एक्सचेंज या फिर बेचने से पहले अगर हम थोड़ी सी भी गलती या लापरवाही बरतते हैं तो हमारा बड़ा नुकसान हो सकता है। फोन बेचने से पहले हमें कुछ काम जरूर करना चाहिए।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 07, 2023 14:10 IST
Android, smartphones, android smartphone resale, android resale, smartphone resale, what to do befor- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फोन बेचने से पहले अपने डेटा का बैकअप बनाना न भूलें।

Old Phone sell online Tips and Tricks: कई ऐसे लोग हैं जिन्हें नए नए स्मार्टफोन लेने का शौक होता है। ऐसे में लोग एक फोन को कुछ दिन चलाने के बाद उसे बेचकर या फिर एक्सचेंज में नया फोन खरीद लेते हैं। अगर आप भी अपना कोई पुराना फोन बेचकर (Old Phone Selling Mistakes) नया स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की हो सकती है। पुराना फोन बेचने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपकी प्राइवेसी ब्रीच होने के साथ साथ आपको फाइनेंशियल नुकसान हो सकता है। 

आजकल के दौर में लोग फोन का इस्तेमाल कई तरह से करते हैं। कई लोग इसे कॉलिंग, चैटिंग में यूज लाने के साथ साथ इसमें अपने जरूरी नोट्स भी क्रिएट करके रखते हैं। कई ऐसे लोग भी होते हैं जो अपने जरूरी पासवर्ड, आईडी को भी इसमें सेव करके रखते हैं। ऐसे में अगर हमसे थोड़ी सी भी लापरवाही होती है तो हम बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं। स्मार्टफोन बेचते या फिर एक्सचेंज करने से पहले कुछ काम करना बहुत जरूरी होता है।

नोट पैड को जरूर क्लीयर कर दें

अगर आप अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह ध्यान दें कि कहीं आपने नोट्स में कुछ जरूरी पासवर्ड, बैंक डिटेल्स, UPI आईडी, या फिर जरूरी फोन नंबर तो नहीं लिख रखे हैं। अगर ऐसे नोट्स हैं तो उन्हें डिलीट कर दें ताकि कोई इनका गलत इस्तेमाल न कर सके। 

UPI ID को डिलीट करना न भूलें

स्मार्टफोन को बेचने से पहले अपने सभी UPI ऐप्स को जरूर डिलीट कर दें। डिलीट करने से पहले इन ऐप्स को लॉगआउट करना न भूलें। 

कॉल मैसेज की हिस्ट्री को डिलीट करें

कई बार मैसेज बॉक्स में बैंक के कुछ जरूरी मैसेज भी आते हैं। अगर ये डिटेल्स किसी को मिल जाए तो वह इनका गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए फोन बेचने से पहले कॉल्स और मैसेज डिटेल्स को डिलीट करना न भूलें। कई बार हम मसैज में पर्सनल बातें भी करते हैं, अगर हम हिस्ट्री डिलीट करेंगे तो हमारी प्राइवेसी मेंटेन रहेगी। 

बैकअप जरूर बनाएं

अगर आप फोन बेचने जा रहे हैं तो अपने अकाउंट और मीडिया फाइल्स का बैकअप जरूर बना लें। बैकअप बनाने के लिए आप गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव , ड्रॉप बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास पर्सनल एक्सटर्नल ड्राइव है तो आप उसमें भी बैकअप ले सकते हैं। 

मेमोरी कार्ड को निकालना न भूलें

कई बार ऐसा होता है कि हम फैक्ट्री रीसेट कर देतते हैं, अकाउंट्स भी हटा देते हैं लेकिन जल्दबाजी में मेमोरी कार्ड हटाना भूल जाते हैं। मेमोरी कार्ड में जरूरी मीडिया फाइल्स, पर्सनल फोटोज, वीडियो हो सकते हैं। कोई दूसरा इनका गलत इस्तेमाल कर सकता है, इसलिए जरूरी है कि इसे निकालना न भूलें। 

फैक्ट्री रीसेट करना न भूले

कई बार ऐसा होता है कि लोग डेटा तो डिलीट कर देते हैं और उनको लगता है कि अब वह सेफ हैं लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपने डेटा हटाकर तमाम ऐप्स को डिलीट भी कर दिया है तो फैक्ट्री रीसेट करना बेहद जरूरी है। अगर आप फैक्ट्री रीसेट नहीं करते तो हो सकता है कि कोई एक्सपर्ट उसमें मौजूद आप डेटा रीट्रीव कर ले। इसलिए फोन को बेचने से पहले फैक्ट्री रीसेट करना न भूलें। फैक्ट्री रीसेट होने से फोन नया जैसा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- गूगल ने Play Store से डिलीट किए लोन देने वाले 17 ऐप्स, आपने तो इन्हें यूज नहीं किया?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement