Monday, May 20, 2024
Advertisement

रफाह पर IDF के नियंत्रण के बाद हमले की आशंका बढ़ी, अमेरिका ने इजरायल के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

इजरायली सेना की ओर से रफाह पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया गया है। अब आइडीएफ के टैंक रफाह में गरजने लगे हैं। अमेरिका को आशंका है कि इजरायल उसकी इच्छा के विपरीत रफाह में हमले कर सकता है। ऐसे में अमेरिका ने इजरायल को दी जाने वाली बमों की बड़ी आपूर्ति रोक दी है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 08, 2024 10:05 IST
रफाह में इजरायली सेना ने हासिल किया नियंत्रण।- India TV Hindi
Image Source : AP रफाह में इजरायली सेना ने हासिल किया नियंत्रण।

वाशिंगटनः गाजा के सबसे अहम शहर रफाह पर इजरायली सेना का नियंत्रण स्थापित होने के बाद यहां हमले की आशंका भी बढ़ गई है। इजरायली सेना अपने सहयोगियों का सुझाव दरकिनार कर भी भी हमले शुरू कर सकती है। ऐसे में अमेरिका ने इजरायल के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। इससे इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को झटका लग सकता है। बता दें कि अमेरिका ने अपनी इच्छा के विपरीत गाजा के रफाह शहर पर बड़े पैमाने पर हमला करने के इजरायल के फैसले को लेकर चिंता व्यक्त करने के लिए पिछले सप्ताह इजरायल को भेजी जाने वाली बम की खेप रोक दी है।
 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि खेप में 2000 पाउंड वजन के 1800 बम और 500 पाउंड वजनी 1700 बम भेजे जाने थे। अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने इस बात पर चिंता व्यक्त की है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटकों का इस्तेमाल घनी आबादी वाले क्षेत्र में कैसे किया जा सकता है। चरमपंथी हमास द्वारा पिछले साल सात अक्टूबर को इजरायल पर घातक हमला किये जाने के जवाब में इजरायल ने गाजा पट्टी पर आक्रमण शुरू कर दिया था, जिसके बाद से 10 लाख से अधिक नागरिकों ने रफह में शरण ली हुई है।
 

अमेरिका के आपत्ति के बावजूद इजरायल ने कर दी रफाह पर हमले की तैयारी

व्हाइट हाउस की ओर से कई महीने तक आपत्ति दर्ज कराए जाने के बावजूद इजरायली सरकार रफाह पर आक्रमण की तैयार करती रही, जिसके बाद अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने इजरायल को भविष्य में सैन्य सहायता भेजने की समीक्षा शुरू कर दी। अधिकारी ने बताया कि बम की खेप रोकने का निर्णय पिछले सप्ताह लिया गया और खेप निकट भविष्य में इजरायल को भेजी जाएगी या नहीं, इस पर निर्णय नहीं लिया गया है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement