Friday, May 17, 2024
Advertisement

Sports Top 10: दिल्ली ने दर्ज की सीजन की छठी जीत, संजू सैमसन पर लगा जुर्माना, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में 20 रनों से जीत अपने नाम की। वहीं, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को अंपायर्स से बहस करना भारी पड़ा है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: May 08, 2024 10:19 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : AP खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का 56वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने बाजी मारकर सीजन की छठी जीत हासिल की। वहीं, बीसीसीआई ने अंपायर्स से बहस करने के चलते राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर बड़ा एक्शन लिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

दिल्ली ने दर्ज की सीजन की छठी जीत

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में मुकाबला खेला गया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को जीतने के लिए 221 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में राजस्थान ने 201 रन बनाए। ऐसे में दिल्ली ने सीजन की छठी जीत हासिल की। 

प्वॉइंट्स टेबल में दिल्ली को हुआ फायदा 

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के अब 12 मैच में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं। टीम पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। दिल्ली कैपिटल्स को एक स्थान का फायदा हुआ है। राजस्थान रॉयल्स की टीम 11 मैच में 16 अंक के साथ दूसरे स्थान बनी हुई है। ऐसे में दोनों टीमें अभी तक प्लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं। हालांकि दिल्ली के लिए प्लेऑफ की रेस अभी भी मुश्किल है। 

संजू सैमसन पर BCCI का बड़ा एक्शन

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में संजू सैमसन कैच आउट हो गए थे। थर्ड अंपायर्स ने उन्हें आउट करार दिया था। लेकिन वह आउट होने बाद अंपायर्स के बहस करते हुए नजर आए थे। ऐसे में अब बीसीसीआई ने अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने के लिए विराट कोहली पर मैच फीस का 30% जुर्माना लगाया गया है।

युजवेंद्र चहल ने T20 क्रिकेट में रचा इतिहास

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ युजवेंद्र चहल ने कप्तान ऋषभ पंत का विकेट हासिल किया। इसी के साथ उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 350 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह टी20 क्रिकेट के इतिहास में 350 विकेट लेने वाले पहले भारतीय प्लेयर बने हैं। उनके पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में 350 विकेट नहीं ले पाया। 310 विकेट के साथ पीयूष चावला दूसरे नंबर पर हैं। 

हैदराबाद में SRH vs LSG 

आईपीएल 2024 का 57वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमों के बीच 8 मई को खेला जाएगा। दोनों टीमें हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। ये मैच प्लेऑफ की रेस को देखते हुए इन दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है। इस मैच के नतीजे से बाकी टीमों के ऊपर भी असर पड़ेगा। 

भारत के ग्रुप में शामिल हुई श्रीलंका की टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 क्वालीफायर राउंड की फाइनलिस्ट श्रीलंका-स्कॉटलैंड पहले ही मेन इवेंट में अपनी जगह बना चुकी थीं। दोनों टीमों के बीच क्वालीफायर राउंड का फाइनल मैच खेला गया, जिसमें श्रीलंका की टीम ने बाजी मारी। इस जीत के साथ श्रीलंका अब महिला टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत और पाकिस्तान के साथ शामिल हो गया है। वहीं, स्कॉटलैंड मेजबान बांग्लादेश, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ मुकाबला करेगा। 

पापुआ न्यू गिनी की टीम का ऐलान 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए पापुआ न्यू गिनी की टीम ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। इससे पहले पापुआ न्यू गिनी ने साल 2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिए था। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पापुआ न्यू गिनी टीम की कमान असदुल्लाह वाला के हाथों में होगी। वहीं, सीजे अमिनी को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। 

T20 वर्ल्ड कप के लिए आयरलैंड की टीम आई सामने 

आयरलैंड क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान पॉल स्टर्लिंग को बनाया गया है। आयरलैंड की टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है। आयरलैंड के अलावा इस ग्रुप में पाकिस्तान, भारत, कनाडा और मेजबान अमेरिका शामिल हैं। आयरलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला 5 जून को भारत के खिलाफ खेलेगी। 

सुपरबेट शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेंगे ये खिलाड़ी 

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाले भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश बुधवार से यहां शुरू होने वाले सुपरबेट रैपिड और ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट में अपनी चुनौती पेश करेंगे। यह प्रतियोगिता ग्रैंड शतरंज टूर का हिस्सा है जिसमें ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञाननंदा और विश्व में सातवें नंबर के खिलाड़ी अर्जुन एरिगेसी भी भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में कुल 10 खिलाड़ी भाग लेंगे। रैपिड वर्ग में नौ दौर जबकि ब्लिट्ज 18 दौर की बाजियों से विजेता तय होगा। इस 175000 डालर इनामी प्रतियोगिता में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नार्वे के मैग्नस कार्लसन खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेंगे। उन्हें शीर्ष वरीयता दी गई है। 

फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर के भारतीय टीम की एक और लिस्ट का ऐलान 

भारतीय सीनियर पुरूष टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक ने मंगलवार को कुवैत और कतर के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप 2026 के प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन के दूसरे दौर के मुकाबलों के लिए 15 संभावित खिलाड़ियों की दूसरी लिस्ट जारी की जिसमें चोटिल डिफेंडर संदेश झिंगन का नाम नहीं है। पहली लिस्ट शनिवार को जारी की गई थी। झिंगन को जनवरी में सीरिया के खिलाफ भारत के एशियाई कप ग्रुप मैच के दौरान दाहिने घुटने में चोट लगी थी। पहली लिस्ट में शामिल 26 खिलाड़ी भुवनेश्वर में 10 मई से अभ्यास शुरू करेंगे। दूसरी लिस्ट में शामिल 15 खिलाड़ियों में मुंबई सिटी एफसी और मोहन बागान एसजी के खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने आईएसएल कप फाइनल खेला। वे 15 मई को शिविर से जुड़ेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement