Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Google अपनी ही स्पेलिंग के साथ क्यों करता है खिलवाड़, कभी 5 'O' लिखता है तो कभी 10 'O', जानें कारण

आप जब भी गूगल में कोई टॉपिक सर्च करते हैं तो आपको हर बार गूगल की स्पेलिंग में बदलाव दिखेगा। गूगल टॉपिक सर्च करने के साथ ही अपनी स्पेलिंग में O की संख्या को बदलता रहता है। आइए आपको बताते हैं कि इसका क्या मतलब है?

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 30, 2023 9:16 IST
google, google news, Google search engine, Spelling B, Tech News in Hindi, tech news- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE, GOOGLE NEWS, GOOGLE SEARCH ENGIN हर किसी भी टॉपिक को सर्च करने के बाद गूगल अपनी स्पेलिंग में बदलाव करता रहता है।

Google Spelling Fact: टक्नोलॉजी के दौर में हमें जब भी कोई चीज की जानकारी लेनी होती है तो हम तुरंत गूगल के पास पहुंच जाते हैं। दिन में कई बार हम लोग गूगल का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन अपनी स्पेलिंग में बदलाव करता रहता है। गूगल हमेशा ही अपनी स्पेलिंग में आने वाले O की संख्या को बदलता रहता है। क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। 

Google में इंफ़ॉरमेशन का भंडार है। आप अपने मन में जो भी कुछ सोच सकते हैं वो सब कुछ के बारे में गूगल में आपको सर्च करने पर जानकारी मिल जाएगी। जब आप अपने डेस्कटॉप पर गूगल में कुछ भी सर्च करते हैं तो जो पेज ओपन होता है उसमें सबसे नीचे की तरफ़ जो गूगल लिखा हुआ मिलता है वह सामान्य गूगल से थोड़ा अलग होता है। क्योंकि इस Google की स्पेलिंग में आने वाले O की संख्या कई बार २ से ज़्यादा होती है।

उदाहरण के लिए अगर आप गूगल में Apple सर्च करते हैं तो आपको डेस्कटॉप मोड़ में सबसे नीचे की तरफ़ Google की स्पेलिंग में 10 बार O लिखा हुआ मिलेगा। जब भी कोई नया टॉपिक सर्च करेंगे तो स्पेलिंग बदलती रहती है। दरअसल गूगल O की बदलती संख्या से सर्च किए गए टॉपिक पर आने वाले सर्च रिजल्ट पेज की संख्या को दर्शाता है। 

मतलब गूगल एक बार में सर्च रिजल्ट का 1 पेज दिखाता है। अगर स्पेलिंग में 5  'O' लिखे हैं तो इसका मतलब आप जो पेज देख रहे हैं उसके अलावा 4 और पेज भी हैं आपके सर्च किए गए टॉपिक से संबंधित। 

यह भी पढ़ें- Samsung ला रहा है जबरदस्त स्मार्टफोन, Galaxy S23 Ultra के बराबर मिलेंगे फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement