Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या आपने देखा है दुनिया का पहला AI बच्चा? इंसानों की तरह करता है हरकत

World's First AI Child: साइंटिस्ट ने दुनिया का पहला AI बच्चा बनाया है, जो इंसानों की तरह हरकत करता है। यह बच्चा ऑटोनोमस लर्निंग पर बेस्ड है, जिसकी वजह से वह आस-पास होने वाली घटनाओं के आधार पर सीखता है और भावनाओं को व्यक्त कर सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 20, 2024 13:33 IST
Tong Tong World's First AI Child- India TV Hindi
Image Source : FILE Tong Tong: दुनिया का पहला AI बच्चा

World's First AI Child: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI के आने के बाद से टेक्नोलॉजी के सेक्टर में कई चमत्कार देखने को मिले हैं। जेनरेटिव एआई टूल जैसे कि चैटजीपीटी, जेमिनी एआई, माइक्रोसॉफ्ट को-पायलट के बाद अब दुनिया का पहला AI बच्चा बन गया है। चीनी रिसर्चर्स ने इस एआई बच्चे का नाम Tong Tong रखा है, जिसका मतलब है "छोटी बच्ची"। यह एआई बच्चा न सिर्फ इंसानों की तरह हरकत करता है, बल्कि आपके सवालों के जबाब भी फटाफट देता है।

ऑटोनोमस लर्निंग पर करता है काम

बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ जनरल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (BIGAI) के साइंटिस्ट ने इस AI बच्चे को बनाया है। चीनी साइंटिस्ट द्वारा बनाया गया यह एआई बच्चा आम इंसानों के बच्चे की तरह ऑटोनोमस लर्निंग पर काम करता है यानी यह बच्चों की तरह आस-पास की चीजों और माहौल से सीखता है। इस एआई बच्चे में इमोशनल इंटेलिजेंस फीचर दिया गया है। साथ ही, साइंटिस्ट ने इसे 600 शब्दों के करीब सिखाया है।

साइंटिस्ट द्वारा बनाया गया यह AI बच्चा फिलहाल 3 से 4 साल के बच्चे की तरह हरकतें और बातचीत करता है। रिसर्चर्स का कहना है कि धीरे-धीरे यह बच्चा ऑटोनोमस लर्निंग के जरिए नए शब्दों को सीखेगा। हालांकि, अभी यह कहना बहुत जल्दी होगा कि आने वाले समय में यह बच्चा कितनी तेजी से चीजों को सीख पाएगा। यह एआई बच्चा फिलहाल केवल डिजिटल दुनिया में उपलब्ध होगा।

इंसानों की तरह कॉमन सेंस

इसे बनाने वाले साइंटिस्ट का कहना है कि Tong Tong में इंसानों की तरह कॉमन सेंस यानी व्यवहारिक ज्ञान अर्जित करने की क्षमता है। इस एआई बच्चे का एक वीडियो प्रजेंटेशन भी दिखाया गया, जिसमें अलग-अलग परिस्थिति में यह एक्ट करने में सक्षम दिखा। इस एआई बच्चे को बनाने के लिए साइंटिस्ट ने मशीन लर्निंग को नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के साथ जोड़ा है। 

AI बच्चा Tong Tong लोगों को पहचान सकता है। साथ ही, वह हर तरह के इमोशन को भी व्यक्त कर सकता है। इसका व्यवहार किसी छोटे बच्चे की तरह लगेगा। यही नहीं, यह इंसानी बच्चों की तरह गिरता है, उठता है, रोता है और अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है।

यह भी पढ़ें - और भी सस्ता हुआ OnePlus का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, जानें नई कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement