Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

YouTube Shorts सेक्शन में कंपनी करने वाली है बड़ा बदलाव, अब यूजर्स नहीं कर पाएंगे ये जरूरी काम

दुनिया के सबसे बड़े वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने शॉर्ट्स वीडियो में एक बहुत ही बड़ा चेंज करने जा रही है। इसके यूजर्स अब कमेंट या फिर डिस्क्रिप्शन लिंक पर क्लिक नहीं कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 12, 2023 7:34 IST
YouTube, YouTube news, YouTube latest news, YouTube shorts, YouTube shorts comments- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो पर यूजर्स कमेंट या फिर डिस्क्रिप्शन सेक्शन में आने वाले लिंक पर क्लिक नहीं कर पाएंगे।

टेक दिग्गज गूगल अपनी दूसरी ऐप्लीकेशन में नए नए अपडेट्स ला रहा है। हाल ही में कंपनी ने गूगल डॉक्स में ई-सिग्नेचर का फीचर दिया था, अब यूट्यूब को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। यूट्यूब ने कहा कि अब यूजर्स शार्ट्स वीडियो पर मिलने वाले शार्ट्स कमेंट्स या फिर डिस्क्रिप्शन पर आने वाले लिंक पर क्लिक नहीं कर पाएंगे। माना जा रहा है यूट्यूब ने यह कदम स्पैम के मामले को कम करने के लिए उठाया है। कंपनी के मुताबिक नया नियम 31 अगस्त से लागू होगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब ने कहा कि पिछले कुछ समय में लिंक और कमेंट्स का दुरुपयोग तेजी से हो रहा है। ऐसे में फ्रॉड लोगों से यूजर्स को बचाने के लिए एक कारगर कदम उठाया जा रहा है। इतना ही नहीं कंपनी ने यह भी कहा कि डेस्कटॉप मोड में चैनल में जो बैनर इस्तेमाल किया जाता है अब उसमें मेंशन किए जाने वाले सोशल मीडिया आइकन भी नहीं दिखाई देंगे। 

23 अगस्त से मिलेगा नया बटन

आपको बता दें कि क्रिएटर्स के लिए जानकारी शेयर करने के लिए लिंक शेयर करना एक महत्वपूर्ण तरीका है लेकिन अब इस पर रोक लगने वाली है। कंपनी ने अब लिंक शो करने के नए तरीके तलाशे हैं। इसके लिए कंपनी ने सब्सक्राइब बटन के पास एक अलग तरह का सेक्शन दिया है जो कि 23 अगस्त 2023 के बाद प्रोफाइल पर शो होने लगेगा। 

धीरे-धीरे रोलआउट होगा फीचर

कंपनी की मानें तो यह सभी बदलाव एक साथ सभी यूजर्स को नहीं दिखाई देगें। इन्हें धीरे-धीरे रोलआउट किया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा कि लिंक शेयर करना किएटर्स के लिए बहुत जरूरी चीज है लेकिन लोग इसका दुरुपयोग कर रहे हैं इसलिए लिंक शेयर करने के दूसरे तरीके अपनाना जरूरी है। आपको बता दें कि हाल ही में कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म में व्यूअर्स को फॉर यू सेक्शन देने का भी ऐलान किया है। 

यह भी पढ़ें-  स्वतंत्रता दिवस से पहले जियो का खास ऑफर, एक रिचार्ज में 365 दिन तक मिलेगा सब कुछ

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement