Friday, April 26, 2024
Advertisement

YouTube यूजर्स दें ध्यान, 26 जून को बंद होने वाली है यह बड़ी सर्विस

यूट्यूब ने करीब 5 साल पहले इस सर्विस को शुरू किया था। अब कंपनी ने ऐलान किया है कि जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। यूट्यूब का यह फीचर ठीक उसी तरह से काम करता है जिस तरह से इंस्टाग्राम में स्टोरी फीचर काम करता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 26, 2023 11:51 IST
YouTube Shorts, YouTube Stories, Youtube, Google, YouTube latest news- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब के इस फीचर से क्रिएटर्स को अपने कंटेंट की रीच बढ़ाने में मदद मिलती है।

YouTuber Latest Update News: अगर आप यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बैड न्यूज है। यूट्यूब अपनी एक सर्विस को बहुत जल्द बंद करने जा रहा है। YouTube ने घोषणा की है वह 26 जून 2023 से अपनी YouTube Stories फीचर को बंद करने जा रहा है। माना जा रहा है कि कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि यूट्यूब शॉर्ट्स, लाइव वीडियो और कम्युनिटी पोस्ट पर पूरा ध्यान लगाया जा सके। 

यूट्यूब ने कहा कि वह स्टोरी फीचर बंद करने के निर्णय के बारे में यूजर्स को अलग अलग प्लेटफॉर्म जैसे फोरम पोस्ट, इन-ऐप मैसेज, यूट्यूब स्टूडियो रिमाइंडर से इसकी जानकारी देगा। आपको बता दें कि यूट्यूब की तरफ से स्टोरी फीचर को 2018 में शुरू किया गया था। 

यूट्यूब ने 2018 में शुरू किया था स्टोरी फीचर

यूट्यूब ने 2018 में स्टोरी फीचर की शुरुआत करीब 10,000 से अधिक यूजर्स के साथ किया था। उस समय यूट्यूब ने कहा कि इससे क्रिएटर्स अपने दर्शकों के साथ ज्यादा सरल तरीके से जुड़ सकेंगे। इससे क्रिएटर्स अपने कंटेंट को अधिक से अधिक यूजर्स तक ज्यादा तेज गति से पहुंचा सकेंगे।

आपको बता दें कि यूट्यूब स्टोरी ठीक उसी तरह से काम करती है जैसे इंस्टाग्राम स्टोरी काम करती है। यानी अगर आप यूट्यूब पर कोई स्टोरी लगाते हैं तो वह भी 24 घंटे पर अपने आप रिमूव हो जाती है। इंस्टाग्राम में यूजर्स स्टोरी हाईलाइट्स के साथ सेव भी कर सकते हैं लेकिन यूट्यूब में ऐसा फीचर नहीं मिलता। 

यह भी पढ़ें- TRAI का बड़ा एक्शन, फर्जी SMS और Calls पर रोक लगाने के लिए बैंकों को दिए निर्देश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement