Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Airplane Mode में भी चलेगा 5G इंटरनेट, फोन में कर लें ये खास सेटिंग्स

Airplane Mode में भी अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन में 5G स्पीड से इंटरनेट चले तो आपको अपने स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग्स करने की जरूरत होगी। इसके बाद आप बिना मोबाइल डेटा और नेटवर्क के भी अपने फोन में इंटरनेट चला सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 01, 2024 6:04 IST
Airplane mode- India TV Hindi
Image Source : FILE Airplane mode

Airtel और Jio देश में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर चुके हैं। वहीं, अन्य दोनों टेलीकॉम कंपनियां Vi और BSNL भी अपने नेटवर्क को अपग्रेड कर रहे हैं, ताकि यूजर्स को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल से। आपके स्मार्टफोन में कई ऐसे छिपे हुए फीचर्स होते हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होता है। ऐसा ही एक फीचर है, जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन में बिना किसी नेटवर्क के यानी Airplane Mode में भी 5G की स्पीड से इंटरनेट चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग्स करनी पड़ती है।

ध्यान देने योग्य बातें

किसी भी स्मार्टफोन में इंटरनेट एक्सेस करने के लिए डिवाइस को मोबाइल नेटवर्क या फिर Wi-Fi से कनेक्ट होने की जरूरत होती है। मोबाइल नेटवर्क एक्सेस करने के लिए फोन में एक्टिव सिम कार्ड की जरूरत होती है। Airplane Mode ऑन करने के बाद फोन में न तो मोबाइल नेटवर्क मिलता है और न ही यह Wi-Fi से कनेक्ट होता है। ऐसे में इंटरनेट चलने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हालांकि, ऐसा संभव है, लेकिन इसके लिए आपके फोन में एक्टिव सिम कार्ड का लगा होना जरूरी है। 

फॉलो करें ये स्टेप्स

अपने Android स्मार्टफोन में सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और ForceLTE ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे आप जरूरी परमिशन दे दें। ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपने फोन के डायलपैड में जाना होगा और ##4636## USSD कोड डायल करना होगा। इसके बाद आप फोन में Airplane Mode ऑन कर दें।

Airplane Mode Force LTE app

Image Source : FILE
Airplane Mode Force LTE app

एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद आपका स्मार्टफोन Wi-Fi और मोबाइल नेटवर्क से डिसकनेक्ट हो जाता है। इसके बाद आपको फोन में ForceLTE ऐप को लॉन्च करना होगा। इसके बाद ऐप की होम स्क्रीन पर अपने फोन के Android वर्जन के हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट कर लें। Phone info में नीचे की तरफ आपको Mobile Radio Power का ऑप्शन दिखेगा। इस टूगल बटन को आप ऑन कर लें। इसके बाद आप अपने फोन में Airplane Mode में भी इंटरनेट चला सकते हैं।

नोट- ForceLTE एक थर्ड पार्टी ऐप है, जिसे आप केवल जरूरी परमिशन ही दें। इसके अलावा इस ऐप में आपको ऐड भी दिखेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement