Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

रिलायंस जियो ने 5G के साथ बना डाला ये रिकॉर्ड, इतिहास रचकर बनी ऐसी पहली टेलिकॉम कंपनी

जियो 5G सर्विस को लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, मथुरा, कानपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, गोरखपुर, अयोध्या में उपलब्ध करा दिया गया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 14, 2023 10:05 IST
Jio 5G- India TV Hindi
Image Source : FILE Reliance Jio

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Relican Jio) अपनी शुरुआत के बाद से लगातार नए रिकॉर्ड स्थापित कर रही है। अब कंपनी ने रिकॉर्ड समय में 5G नेटवर्क (Jio True 5G) पहुंचा कर कीर्तिमान रच दिया है। बता दें देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में जियो ने 5G नेटवर्क को पहुंचा दिया है। बता दें कि यूपी के सभी जिला मुख्यालय तक 5जी नेटवर्क को रोलआउट करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर जियो बन गया है। जियो ने 5G सर्विस के लिए 3500 MHz और प्रीमियम 700 MHz बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है। साथ ही रिलायंस जियो ने 700 MHz बैंड स्पेक्ट्रम खरीदा है।

यूपी के 525 शहरों में पहुंचा 5G सर्विस

रिलायंस जियो के अनुसार उसकी ट्रू 5जी सर्विस को उत्तर प्रदेश के 525 शहर और कस्बों में उपलब्ध करा दिया गया है। जियो 5G सर्विस को करीब 8 माह पहले लॉन्च किया गया था। इस 8 माह के दौरान जियो ने पूरे यूपी में 5G सर्विस को रोलआउट कर दिया है। जियो 5G सर्विस को लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, मथुरा, कानपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, गोरखपुर, अयोध्या में उपलब्ध करा दिया गया है।

जियो वेलकम ऑफर में फ्री में मिल रहा है 5जी 

जियो ट्रू 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए ‘जियो वेलकम ऑफर’ चला रहा है। जियो 5जी सर्विस का लुत्फ उठाने के लिए यूजर्स को न्यूनतम 249 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। साथ ही आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए। इसके साथ यूजर्स को 1 जीबीपीएस+ की स्पीड पर अनलिमिटेड 5जी डेटा मिल रहा है। कंपनी की योजना है कि दिसंबर 2023 के अंत तक भारत के हर शहर और हर जिले तक जियो ट्रू 5G सर्विल लॉन्च कर पाएंगे।

जियो के कुछ खास पैक

749 रुपये वाला प्लान: जियो के 749 रुपये वाले प्लान में 90 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। साथ ही कॉलिंग के लिए डेली 2 जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। ऐसे में कुल 180 जीबी डेटा दिया जा रहा है। साथ ही अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है। इस प्लान में डेली 100 SMS की सुविधा मिलती है।

269 रुपये का रिचार्ज : आपको 269 रुपये के रिचार्ज प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी के लिए अनलिमिटेड वॉइस कॉल, 100 SMS रोजाना और साथ में 1.5GB इंटरनेट डाटा डेली मिलता है। इसके अलावा ग्राहकों को Jio Saavan ऐप का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलता है और अन्य Jio ऐप भी चला सकते है। इसके अलावा अनलिमिटेड 5G डाटा भी मिलता है।

589 रुपये का रिचार्ज : दूसरा ऑफर है जिसमे Jio के ग्राहकों को 589 रुपये के रिचार्ज में 56 दिनों की वैलिडिटी के साथ सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, रोजाना 100 SMS और 2GB हाई स्पीड डाटा मिलता है। इस रिचार्ज प्लान में भी आपको Jio Saavan का फ्री सब्सक्रिप्शन और अन्य Jio ऐप्स का एक्सेस मिलता है और साथ में अनलिमिटेड 5G डाटा दिया जा रहा है।

529 रुपये का रिचार्ज : 529 रुपये का रिचार्ज भी 56 दिनों की वैधता के साथ आता है जिसमे सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, रोजाना 100 SMS और 1.5GB डाटा मिलता है। इसके अलावा Jio Saavan Pro का सब्सक्रिप्शन और अन्य Jio ऐप का एक्सेस के साथ अनलिमिटेड 5G डाटा मिलता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement