Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऐप को सिर्फ स्मार्टफोन से अनइनस्टॉल करना नहीं है काफी, सभी ऐप परमिशन और लॉग इन डाटा को ऐसे करें डिलीट

किसी भी ऐप की जरूरत खत्म हो जाने के बाद या फिर डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोग इसे अनइनस्टॉल कर देते हैं। ऐप को सिर्फ स्मार्टफोन से अनइनस्टॉल करना काफी नहीं है। सभी ऐप परमिशन और लॉग इन डाटा को हमेशा के लिए डिलीट करना भी बेहद जरूरी है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 11, 2023 13:13 IST
Tips for Removing App - India TV Hindi
Image Source : CANVA ऐप परमिशन और लॉग इन डाटा डिलीट करने के तरीके

Tips to remove app login data: आमतौर पर स्मार्टफोन में केवल उन्हीं ऐप्स को डाउनलोड करते हैं, जिसकी लोगों को जरूरत पड़ती है। जरूरत खत्म हो जाने की वजह से या फिर स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज और रैम डाटा को बढ़ाने के लिए इसे अनइनस्टॉल कर देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कई बार लोग डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भी ऐसा करते हैं। क्या आप भी इसी तरह किसी भी ऐप को अनइनस्टॉल कर टेंशन फ्री हो जाते हैं। ऐप को सिर्फ स्मार्टफोन से अनइनस्टॉल करना काफी नहीं है। सभी ऐप परमिशन और लॉग इन डाटा को ऐसे करें डिलीट।

ऐप अनइनस्टॉल करने से पहले जरूर करें ये काम

अगर आप डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किसी ऐप को स्मार्टफोन से अनइनस्टॉल करने की सोच रहे हैं तो इससे पहले कुछ बातों के ऊपर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आप इसे अनइनस्टॉल करने से पहले ऐप से लॉगआउट करना ना भूलें। इसके बाद सभी कैच डाटा और स्मार्टफोन लोकेशन, ऐप परमीशन, कांटेक्ट, एसएमएस और फोटो गैलरी परमिशन को डिलीट करें। ऐप परमिशन और लॉग इन डाटा को स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाकर डिलीट कर सकते हैं।

ऐप अनइनस्टॉल करने के बाद ऐसे करें ऐप परमिशन डिलीट

1. ऐप अनइनस्टॉल करने के बाद ऐप परमिशन डिलीट करने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करें।

2. इसके बाद सबसे नीचे स्क्रॉल कर गूगल पर टैप करें। 
3. अब setting for Google Apps सेक्शन ओपन होने के बाद यहां सबसे ऊपर की तरफ आपको connected apps मिलेंगे।
4. connected apps पर क्लिक करते ही आपके सामने उन सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी जिसे आपने परमिशन दिया था।
5. इस ऐप परमिशन को डिलीट करने के लिए इसके ऊपर क्लिक करें।
6. इसके बाद remove access पर क्लिक कर इसे हमेशा के लिए डिलीट कर दें।

फाइल मैनेजर से डाटा करें डिलीट

किसी भी ऐप को अनइनस्टॉल करने के बाद इसमें मौजूद malicious files को डिलीट करना ना भूलें। इसके लिए आप स्मार्टफोन में मौजूद फाइल मैनेजर को ओपन करें। एंड्रॉयड फाइल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे फोल्डर देखने को मिलेंगे। इनमें से उस फाइल के ऊपर क्लिक करें जिस ऐप को आपने अनइनस्टॉल किया था। इसके बाद फाइल में मौजूद सभी गैर जरूरी फोल्डर को डिलीट कर दें। अगर कोई जरूरी वीडियो ऑडियो या फिर फोल्डर हो तो इसे आप स्मार्टफोन में रख सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement