Friday, April 26, 2024
Advertisement

लैपटॉप या कंप्यूटर हो बार-बार हैंग तो अपनाएं ये शानदार जुगाड़, मिलेगी रॉकेट जैसी स्पीड

लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय अचानक इसे हैंग हो जाने के कारण अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं। इसे बगैर में मैकेनिक के पास गए खुद से भी सही कर सकते हैं। क्या आपका भी बार-बार हैंग हो रहा है लैपटॉप या कंप्यूटर? इसे सही करने के लिए फॉलो करें यह आसान टिप्स।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2023 18:23 IST
Tips to solve your Laptop or Computer hanging problem- India TV Hindi
Image Source : CANVA इस टिप्स को फॉलो कर करें लैपटॉप या कंप्यूटर हैंग की समस्या

Tips to solve your Laptop or Computer hanging problem: लैपटॉप या कंप्यूटर पर अधिकतर लोग ऑफिस का काम करते हैं। आज के समय में इसका इस्तेमाल ना केवल ऑफिस गोइंग लोग बल्कि कॉलेज और स्कूल के छात्र भी कर रहे हैं। किसी वजह से अचानक लैपटॉप या कंप्यूटर में हैंग होने की समस्या आने पर लोग परेशान हो जाते हैं। जानकारी की कमी होने के कारण कुछ लोग इसे मेकेनिक के पास लेकर जाते हैं। आप भी लैपटॉप या कंप्यूटर हैंग होने की समस्या से परेशान हो गए हैं? इसे आप खुद से घर बैठे इन आसान टिप्स को फॉलो कर हमेशा के सही करें।

क्यों बार-बार हैंग हो रहा है लैपटॉप या कंप्यूटर

किसी भी समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले इसके बारे में जड़ तक जानना बेहद जरूरी है। क्यों बार-बार हैंग हो रहा है लैपटॉप ये जानने के बाद ही आप बहुत ही आसानी से इसे फिक्स कर पाएंगे। दरअसल लैपटॉप या कंप्यूटर को पूरी तरह अपडेट नहीं होने की वजह से हैंग की समस्या हो सकती है। आप इसे नियमित रूप से अपडेट कर प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ाने के अलावा हैंग होने की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

हैंग हो रहे लैपटॉप या कंप्यूटर की करें सर्विस

बार-बार हैंग हो रहा है लैपटॉप या कंप्यूटर तो इसे नियमित रूप से सर्विसिंग जरूर करें। दरअसल लगातार कई दिनों तक इसे इस्तेमाल करने की वजह से बॉडी के अंदर धूल मिट्टी जम जाने के कारण भी हैंग होने की समस्या हो सकती है। कभी-कभी लैपटॉप के भीतर मौजूद फैन जाम होने के कारण बॉडी गर्म होने से लैपटॉप और कंप्यूटर का हैंग होना आम बात है। इसे समय के अनुसार साफ सफाई करते रहें।

लैपटॉप या कंप्यूटर में डिस्क स्टोरेज और रीसायकल बिन को करें क्लीन

लैपटॉप या कंप्यूटर में बार-बार हैंग की समस्या को सही करने के लिए आप डिस्क स्टोरेज और रीसायकल बिन को क्लीन करना ना भूलें। दरअसल डिस्क स्टोरेज फुल हो जाने के कारण भी कंप्यूटर स्लो होने की समस्या आ सकती है। अधिकतर लोग बड़ी फाइल डिलीट कर देते हैं लेकिन इसे रीसायकल बिन से हमेशा के लिए डिलीट करना भूल जाते हैं। 

कंप्यूटर यूजर अच्छी ब्रांड का करें यूपीएस यूज

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है तो बार-बार हैंग होने की समस्या को आसानी से सही कर सकते हैं। दरअसल लैपटॉप के मुकाबले इस के पार्ट्स बड़े होते हैं इसी वजह से इसे साफ करना बहुत आसान है। आप अच्छी ब्रांड का ही यूपीएस यूज करें। रैम और स्टोरेज को हमेशा फुल रखने से बचें। कुछ जगह खाली रखकर आप इसे फास्ट बना सकते हैं।

बहुत सारे सॉफ्टवेयर और एंटीवायरस से बचें

लैपटॉप या कंप्यूटर को बार-बार हैंग होने पर इसमें मौजूद गैरजरूरी सॉफ्टवेयर को अनइनस्टॉल कर दें। बहुत सारे सॉफ्टवेयर और एंटीवायरस होने की वजह से भी हैंग की समस्या आ सकती है। एंटीवायरस भले ही कंप्यूटर की सिक्योरिटी के लिए हो लेकिन इसकी नजर सभी ऐप्स और सॉफ्टवेयर पर होती है। सामान्य सॉफ्टवेयर के मुकाबले यह बैकग्राउंड में कंटिन्यू रन करता है।

हैंग की समस्या से निपटने के लिए इन टिप्स को नहीं करें नजरंदाज

लैपटॉप या कंप्यूटर को बार-बार हैंग होने की समस्या से निपटने के लिए छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। इनमें सबसे जरूरी चीज ब्राउजर हिस्ट्री को क्लीन करना, सही और ओरिजिनल विंडो यूज करना, लगातार कई घंटे तक कंप्यूटर या लैपटॉप को ऑन रखना और सिस्टम में किसी भी तरह की खराबी होने से इसे हैंग की समस्या हो सकती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement