Monday, April 15, 2024
Advertisement

सिर्फ 3 टिप्स और बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा स्मार्टफोन, दोगुना मिलेगा बैटरी बैकअप

लगभग सभी स्मार्टफोन को यूजर्स को बैटरी ड्रेन की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी फोन को बार बार चार्जिंग में लगाकर थक चुके हैं या फिर परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको तीन ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 01, 2024 22:30 IST
Boost Android Phone Battery Life, Android Phone Battery Life, Mobile phone battery, Mobile ki batter- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप आसानी से स्मार्टफोन में बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं।

How to keep phone battery healthy Android: आजकल हर किसी के पास मोबाइल या फिर स्मार्टफोन हैं। स्मार्टफोन में एक समस्या सभी को फेस करनी पड़ती है और वह है इसे बार बार चार्ज करना। हर कोई यह चाहता है कि फोन को बस एक बार चार्ज करना पड़े और वह 24 घंटे तक चलता रहे। हालांकि ऐसा होता नहीं है। कई यूजर्स को अपना फोन बार बार चार्जिंग पर लगाना पड़ता है जिससे बड़ी परेशानी होती है। कई बार तो इस वजह से कई सारे काम भी रुक जाते हैं। अगर आपको भी बार बार फोन को चार्ज करना पड़ता है तो अब आपकी यह समस्या दूर होने वाली है। 

स्मार्टफोन की बैटरी कितना बैकअप देती यह कई बात पर निर्भर करता है जैसे- बैटरी कैपेसिटी, फोन का प्रोसेसर आदि। प्रोसेसर जितने अच्छे से ऑप्टिमाइज होगा बैटरी बैकअप उतना अच्छा मिलेगा। इतना ही नहीं हम फोन को किस तरह से इस्तेमाल करते हैं इस बात पर भी फोन का बैकअप निर्भर करता है। आइए आज हम आपको 3 टिप्स बताते हैं, अगर आप उन्हें फॉलो करते हैं तो आप अपने फोन की बैटरी बैकअप को बूस्ट कर पाएंगे और साथ ही आपको इसे बार बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा। 

स्क्रीन की ब्राइटनेस को लो रखें

हमारे स्मार्टफोन की स्क्रीन बहुत ही अधिक बैटरी कंज्यूम करती है। अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी ज्यादा लंबे समय तक चले तो आपको स्क्रीन की ब्राइटनेस को मैनेज करना होगा। कई लोग फुल ब्राइटनेस में फोन चलाते हैं जिससे बैटरी तेजी से खत्म होती है और इस वजह से बार बार फोन चार्जिंग पर लगाना पड़ता है। अगर आप 30 से 40 प्रतिशत के बीच ब्राइटनेस रखते हैं तो बैकअप अच्छा मिलेगा। आप स्क्रीन ब्राइटनेस को ऑटो पर भी सेट कर सकते हैं। 

इन सेटिंग्स में करें बदलाव

स्मार्टफोन के कई सारे फीचर्स फोन की बैटरी को बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं। कई बार हमें पता नहीं चलता लेकिन फोन में वाईफाई, हॉटस्पॉट, ब्लूटुथ, लोकेशन ऑन रहती है जिसकी वजह से बैटरी तेजी से ड्रेन होती है। आप भी इन सेटिंग्स को जरूर चेक करें। अगर ये सेटिंग्स ऑन हैं तो इन्हें तुरंत ऑफ कर दें। आपको बैटरी बैकअप पर जरूर असर दिखाई देगा। 

पॉवर सेविंग्स मोड का करें इस्तेमाल

लगभग सभी स्मार्टफोन में पॉवर सेविंग्स मोड दिया होता है। हालांकि इसे काफी कम लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके फोन में बैटरी बहुत ही कम बची है तो आप पॉवर सेविंग्स मोड को ऑन कर लें। यह फीचर आपको कम बैटरी होने पर भी देर तक बैटरी बैकअप दे सकता है। ये सेटिंग बैटरी को बचाने के लिए सारी एक्टिविटी को खुद ही मैनेज करता है। इसके ऑन होने पर सिर्फ वही फीचर्स ऑन रहते हैं जो जरूरी होते हैं बाकी सारे फीचर्स को यह सेटिंग डिसेबल कर देती है।

यह भी पढ़ें- Nokia की कहानी हुई खत्म, अब इस नाम से मिलेंगे स्मार्टफोन, वेबसाइट का भी बदला नाम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement