Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गर्मी में ओवरहीटिंग से बम की तरह फट सकता है स्मार्टफोन, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की है। गर्मियों के मौसम में स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या बढ़ जाती है। अगर काफी दिनों तक इसको नजरअंदाज करते हैं तो इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप अपने फोन को कुछ ही मिनट में ठंडा कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 02, 2024 22:29 IST
Smartphone, mobile phone, phone tips and tricks, phone heating problem, smartphone tips, Smartphone - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कई बार हमारी गलतियों की वजह से स्मार्टफोन ओवरहीट करने लगता है।

How to keep safe from heating: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। डेली रूटीन के कई सारे जरूरी काम अब हमारे स्मार्टफोन से ही हुआ करते हैं। अगर हमारा स्मार्टफोन काम करना बंद कर दे तो हमारे कई सारे काम रुक सकते हैं। गर्मी आ चुकी है और गर्मी से सिर्फ मनुष्य ही परेशान नहीं होते बल्कि स्मार्टफोन में भी कई तरह की दिक्कतें आने लगती है। गर्मी के मौसम में हमें स्मार्टफोन की एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत पड़ती है। 

वैसे तो हर एक स्मार्टफोन में थोड़ी बहुत हीटिंग होती ही है लेकिन गर्मियों के मौसम में यह समस्या कुछ ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपका फोन थोड़ा पुराना हो चुका है और वह ओवर हीट कर रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आपको इस मौसम में फोन की हीटिंग को जरा भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर फोन ज्यादा गर्म हो जाता है तो हो सकता है कि इसकी बैटरी ब्लास्ट कर जाए और इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है। 

अगर आपका का स्मार्टफोन थोड़ी देर इस्तेमाल करने पर ओवरहीट होने लगता है तो हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप कुछ तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप अपने फोन को तुरंत ठंडा कर सकते हैं। 

फोन को ठंडा करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  1. अगर आपका स्मार्टफोन थोड़ी देर इस्तेमाल करने पर गर्म हो जाता है तो आपको अपने फोन की ब्राइटनेस को कम रखना चाहिए। गर्मियों के मौसम में ब्राइटनेस अधिक रखने से अक्सर फोन ओवर हीट करने लगते हैं। 
  2. कई बार स्मार्टफोन में ब्लूटूथ ऑन होने पर भी फोन गर्म होने लगता है। इसलिए अगर आपका फोन ओवर हीट कर रहा है तो चेक कर लें कहीं ब्लूटूथ तो ऑन नहीं हैं। अगर जरूरी न हो तो ब्लूटूथ को हमेंशा ऑफ ही रखें। 
  3. अगर आपका स्मार्टफोन इस्तेमाल करते करते गर्म होने लगता है तो उसे थोड़ी देर के लिए एयर प्लेन मोड में डाल दें। नेटवर्क डिस्कनेक्ट होने के बाद फोन तेजी से ठंडा होने लगेगा। 
  4. कई बार एक साथ कई सारी ऐप्लिकेशन जैसे, कैमरा, गैलरी, डाक्यूमेंट्स, क्रोम, यूट्यूब ओपन होने की वजह से भी फोन में गर्माहट होने लगती है। अगर फोन गर्म हो रहा है तो सभी ऐप्लिकेशन को बंद कर दें। 
  5. गर्मियों के मौसम में स्मार्टफोन सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक गर्म होते हैं। इसलिए जहां तक संभव हो अपने स्मार्टफोन को ठंडी जगह पर ही रखें। 
  6. कई बार स्मार्टफोन के अपडेट न होने की वजह से भी यह गर्म होने लगता है। अगर आपने अपने एंड्रॉयड वर्जन को काफी दिनों से अपडेट नहीं किया है तो सॉफ्टवेयर को तुरंत अपडेट कर लें। 

यह भी पढ़ें- Redmi के इस फोन ने मचाया तहलका, कीमत इतनी कम कि 1.5 करोड़ लोगों ने कर डाली खरीदारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement