Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आपकी जरा सी गलती से उड़ जाएंगे WhatsApp के सारे वीडियो, तुरंत बदल लें ये App Settings

WhatsApp Videos : कुछ स्थितियों में व्हाट्सऐप को इस्टॉल या फिर अनइंस्टॉल करने पर वीडियोज डिलीट हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको अपनी फोन की सेटिंग में बदलाव करने की जरूरत है। आइए जानते हैं इन बदलाव के बारे में-

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 05, 2023 8:00 IST
How to Save Video from WhatsApp- India TV Hindi
Image Source : CANVA WhatsApp वीडियो का बैकअप लेने की सेटिंग

Whatsapp trick: आज के समय में व्हाट्सऐप हमारे लिए बेहद ही जरूरी ऐप बन चुका है। स्मार्टफोन यूज करने वाले हर लगभग हर एक यूजर्स के मोबाइल में WhatsApp डाउनलोड होगा। भारत के करोड़ो यूजर्स इसका प्रयोग कर सकते हैं। WhatsApp से आजकल न सिर्फ हम फोटोज शेयर करते हैं, बल्कि वीडियोज भी एक-दूसरे को शेयर करना पसंद करते हैं। इन वीडियोज को हम में से कुछ लोग संजोकर रखना चाहते हैं, लेकिन आपकी जरा सी गलती इन वीडियोज को कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल से तुरंत गायब कर सकती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन में हमेशा ये वीडियोज रहे, तो अपने App सेटिंग में तुरंत बदलाव करें। 

कब डिलीज हो जाते हैं वीडियोज?

लोगों को हम मैसेज में वीडियोज भी शेयर करते हैं। इन मैसेज को हम डिलीज नहीं करते हैं, लेकिन जब आपको किसी कारण से व्हाट्सऐप को अनइंस्टॉल या फिर दोबारा से इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ती है, तो इससे आपके मैसेज और वीडियोज डिलीज हो सकते हैं। मुख्य रूप से अगर आपने इन मैसेज का बैकअप नहीं लिया है, तो आपको इस तरह की स्थिति से जूझना पड़ सकता है। 

वीडियोज सेव करने के लिए App में कैसी सेटिंग की है जरूरत?

अगर आप चाहते हैं कि आपके व्हाट्सऐप का वीडियो मैसेज डिलीट न हो, तो इसके लिए आपको व्हाट्सऐप इंस्टॉल या फिर अनइस्टॉल करने से पहले सेटिंग में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप इस सेटिंग के बारे में-

1. सबसे पहले आपको WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करना होगा, इसके लिए ऐप ओपन करें। 

ऐप ओपन करने के बाद आपको Right Side में ऊपर की ओर तीन डॉट्स नजर आएंगे। इस डॉट्स पर टैप करें और फिर Setting Menu में जाएं। 
2. सेटिंग मेन्यू में जाने के बाद Chats पर टैप करें। 
3. जब आप चैट्स पर जाएंगे, तो आप नीचे की ओर स्क्रॉल करें। स्क्रॉल करने के दौरान आपको Chat Backup का ऑप्शन नजर आएगा। अब इस ऑप्शन पर आप क्लिक करें। 
4. Chat Backup पर जाने के बाद आपको सबसे नीची की ओर Include Videon का ऑप्शन नजर आएगा, जिसके सामने दिया गया टॉगल इनेबल करने की जरूरत है। 
5. इस तरह के सेटिंग करने के बाद आपका वीडियोज भी चैट बैकअप का हिस्सा बन जाएगा, जिससे आपके सारे वीडियोज सेव हो सकते हैं। 

अगर आप चाहते हैं कि आपका वीडियोज Whatsapp से डिलीज न हो, तो आप इन तरीकों से अपने वीडियोज चैट को आप इन तरीकों से सेव कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement