Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

तेलंगाना में मतदान से पहले राहुल गांधी ने जनता से किए 6 वादे, किसानों का कर्जा माफ़ी समेत कई बड़ी घोषणाएं

तेलंगाना में घोषणा पत्र जारी होने के बाद राहुल गांधी ने एक जनसभा में 6 गारंटियों का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी, BRS और AIMIM पर भी तीखा हमला बोला है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 17, 2023 20:03 IST
 राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER राहुल गांधी

तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना हैं और उससे पहले चुनाव प्रचार में जबरदस्त गर्मी आ गई है। राजस्थान को छोड़कर अन्य 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव का मतदान संपन्न हो चुका है और यहां प्रचार और भी चरम पर जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को राज्य में रैलियां और जनसभाएं करते हुए KCR पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि KCR की सरकार ने पिछले दस साल में राज्य और जनता को लूटा है। वहीं उन्होंने AIMIM, BRS और BJP एक ही बताया।

तेलंगाना की जनता इंदिरा गांधी के साथ खड़ी रही- राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा, "तेलंगाना से उनका राजनीतिक रिश्ता नहीं बल्कि पारिवारिक रिश्ता है। जब इंदिरा गांधी जी को जरूरत पड़ी थी, तब तेलंगाना की जनता उनके साथ खड़ी रही। इसलिए हमारा रिश्ता काफी पुराना है।" उन्होंने कहा कि जब तेलंगाना बनाने की बात हुई तो सोनिया गांधी जी ने निर्णय लिया कि तेलंगाना एक राज्य बनेगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस ने तेलंगाना एक परिवार के लिए नहीं बनाया था, लेकिन आज एक परिवार तेलंगाना का पूरा धन लेकर बैठा है। कालेश्वरम प्रोजेक्ट, धरणी पोर्टल जैसी कई योजनाओं के लिए आपके CM ने आपसे अरबों रुपए लिए। लेकिन काम कुछ भी नहीं किया। 

उन्होंने मुख्यमंत्री KCR पर हमला बोलते हुए कहा कि वह जिस स्कूल-कॉलेज में पढ़े हैं, जिस सड़क पर आप चलते हैं, उसे कांग्रेस ने बनवाया है। ये कांग्रेस पार्टी ने अकेले नहीं, तेलंगाना के युवाओं की शक्ति के साथ बनाया था। जिस हैदराबाद से आपने 10 साल तक चोरी की है, उस हैदराबाद को कांग्रेस ने दुनिया का IT कैपिटल बनाया था। तेलंगाना में KCR ने एक परिवार का राज कायम कर दिया है, लेकिन हम यहां पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों का राज चाहते हैं। इसलिए हम लोकल बॉडीज में रिजर्वेशन को 42% तक बढ़ा रहे हैं।

वहीं राहुल गांधी ने तेलंगाना की जनता से वादा करते हुए कहा कि तेलंगाना से जितना पैसा KCR ने चोरी किया है, उतना हम गरीबों की जेब में डालने जा रहे हैं। कांग्रेस ने किसानों का 2 लाख रुपए का कर्जा माफ़ समेत कई बड़े वादे किए हैं।

  • महिलाओं को ₹2500/माह
  • किसानों को ₹15,000/वर्ष
  • घर बनाने के लिए ₹5 लाख
  • 200 यूनिट मुफ्त बिजली
  • कॉलेज छात्रों को ₹5 लाख
  • ₹4,000 मासिक पेंशन

इसके अलावा, किसानों का 2 लाख का कर्ज़ा माफ और स्थानीय निकायों में OBC आरक्षण 23% से बढ़कर 42% होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement