Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तेलंगाना एग्जिट पोल रिजल्ट 2023: ग्रेटर हैदराबाद या भाग्यनगर: क्या बीजेपी ओवैसी के क्षेत्र में छाप छोड़ेगी?

इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में तेलंगाना के ग्रेटर हैदराबाद के 28 सीटों में BRS को 12 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है। वहां कांग्रेस को 9 सीट मिलने की उम्मीद है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: November 30, 2023 19:41 IST
असदुद्दीन ओवैसी - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ग्रेटर हैदराबाद या भाग्यनगर: क्या बीजेपी ओवैसी के क्षेत्र में छाप छोड़ेगी?

पांचों राज्यों में मतदान पूरा हो गया है और मतदान पूरा होने के बाद अब एग्जिट पोल की बारी आ गई है। एग्जिट पोल की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि 3 दिसंबर को राज्य में किस पार्टी की सरकार बन सकती है। इंडिया टीवी और CNX ने इन पांचों राज्यों में जनता के बीच जाकर उनके मन की बात जानकर यह पता लगाने की कोशिश की कि यहां किस दल के सबसे ज्यादा विधायक विधानसभा पहुंचेंगे और किसकी सरकार बनेगी।

30 नवंबर को हुए चुनाव

तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटे हैं जहां पर गुरुवार यानी 30 नवंबर को मतदान हुए हैं। इन विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के नतीजे 3 दिसंबर 2023 को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि छत्तसीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तो डायरेक्ट फाइट है मगर तेलंगाना में मल्टी पोलर फाइट है। बीआरएस, कांग्रेस, बीजेपी, एआईएमआईएम ये सभी पार्टियां लड़ रही हैं। यहां 20 से ज्यादा छोटी पार्टियां भी हैं। यह राज्य ज्यादा पुराना नहीं है। साढ़े नौ साल पहले अप्रैल 2014 में यहां पहला मुख्यमंत्री बना था। तब से केसीआर ही इस राज्य को चला रहे हैं। आइए आपको बतातें है कि एग्जिट पोल तेलंगाना की ग्रेटर हैदराबाद सीट को लेकर क्या कहता है।

क्या कह रहा है एग्जिट पोल?

ग्रेटर हैदराबाद में 28 सीटें हैं जिसमें से BRS को 12 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि यह पिछली बार से 5 सीटें कम है। अगर कांग्रेस की बात करें तो इस बार कांग्रेस का प्रदर्शन काफी अच्छा देखने को मिल रहा है। इस बार कांग्रेस को 9 सीटें मिल सकती हैं जो पिछली बार से 6 सीटें ज्यादा होंगी। अब बात करतें हैं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM की। उनकी पार्टी को यहां से 6 सीटें मिलने की उम्मीद है, जो पिछली बार की तुलना में 1 सीट कम है। आपको बता दें कि इस सीट से पिछले दो चुनावों में असदुद्दीन ओवैसी  की पार्टी ने 7-7 सीटें जीती थी। वहीं भाजपा को सिर्फ 1 ही सीट मिलती हुई नजर आ रही है। आपको बता दें पिछली विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को एक ही सीट, गोशामहल की मिली थी। इस सीट से भाजपा के टी. राजा विधायक हैं।

तेलंगाना EXIT POLL रिजल्ट 2023 LIVE: तेलंगाना में किसकी बनेगी सरकार, क्या KCR की कुर्सी जाने वाली है?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement