Thursday, May 09, 2024
Advertisement

जयपुर एक्सप्रेस फायरिंग में मारे गए थे सैफुद्दीन, अब उनकी पत्नी को नौकरी और फ्लैट देगी सरकार

के. टी. रामाराव तेलंगाना के नगरपालिका प्रशासन एवं शहरी विकास मंत्री भी हैं और उन्होंने कहा है कि वह सैफुद्दीन की पत्नी को GHMC या HMDA या QQSUDA में नौकरी देंगे।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: August 04, 2023 18:50 IST
Telangana, Telangana News, Jaipur Express firing, Saifuddin Jaipur Express firing- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तेलंगाना के मंत्री के. टी. रामाराव।

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने शुक्रवार को जयपुर-मुंबई सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस में 31 जुलाई को रेलवे सुरक्षा बल (RPF) कॉन्स्टेबल की गोलीबारी में मारे गए हैदराबाद के एक व्यक्ति के परिवार के लिए सरकारी नौकरी और एक डबल बेडरूम फ्लैट देने का एलान किया। 48 साल के सैयद सैफुद्दीन उन 4 लोगों में से एक थे जिन्हें आरपीएफ कॉन्स्टेबल चेतन सिंह ने गोली मार दी थी। हैदराबाद के बाजार घाट के रहने वाले सैफुद्दीन एक मोबाइल शॉप पर काम करते थे और अजमेर की यात्रा के बाद अपने मालिक के साथ लौट रहे थे।

‘सरकार सैफुद्दीन की विधवा को नौकरी देगी’

राज्‍य के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के. टी. रामाराव ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में एलान किया कि सरकार सैफुद्दीन की विधवा को नौकरी देगी। रामा राव, जो नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री भी हैं, ने कहा, 'हम उसे GHMC या HMDA या QQSUDA में नौकरी देंगे। मैं कल आदेश जारी करूंगा।' मंत्री KTR ने यह भी एलान किया कि परिवार को सरकार की ओर से डबल बेडरूम आवास योजना के तहत एक फ्लैट आवंटित किया जाएगा। KTR ने यह एलान विधानसभा में AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने के बाद किया। परिवार को मुआवजा देने की ओवैसी की मांग पर KTR ने कहा कि इस संबंध में निर्णय मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव लेंगे।

जयपुर एक्सप्रेस में मारे गए सैफुद्दीन की 3 बेटियां
भारत राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष KTR  ने एलान किया कि पार्टी सैफुद्दीन की 3 बेटियों के लिए 2-2 लाख रुपये जमा करेगी। उन्होंने AIMIM को परिवार को कुछ वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आगे आने का सुझाव दिया। कर्नाटक के बीदर जिले के हमिलापुर गांव के मूल निवासी सैफुद्दीन की 3 बेटियां हैं, जिनमें सबसे छोटी बेटी सिर्फ 6 महीने की है। अन्य 2 की उम्र 6 और 4 साल है। इस मुद्दे को उठाते हुए अकबरुद्दीन ओवैसी ने कहा कि RPF कॉन्स्टेबल ने 3 ऐसे मुस्लिम यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी, जिनकी लंबी दाढ़ी थी। एआईएमआईएम नेता ने कहा कि हत्याएं बढ़ते कट्टरपंथ और हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दुश्मनी पैदा करने के लिए फैलाई जा रही नफरत का नतीजा हैं।


केटीआर ने सैफुद्दीन की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण बताया
ओवैसी ने आरोप लगाया कि नफरत फैलाकर सत्ता पर कब्जा करने वाले लोग देश को बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने यह कहते हुए कि तेलंगाना ने पिछले नौ वर्षों से सांप्रदायिक ताकतों को दूर रखा है, राज्य सरकार से पीड़ित परिवार को सहायता प्रदान करके एक उदाहरण स्थापित करने की अपील की। केटीआर ने सैफुद्दीन और अन्य की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा की कि हर कोई जानता है कि इस घटना और हरियाणा और मणिपुर में हिंसा के लिए कौन जिम्मेदार है। उन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए धर्म के नाम पर समाज में नफरत फैलाने और अराजकता पैदा करने की घृणित कोशिश करार दिया। उन्‍होंने कहा, ‘धर्म के नाम पर राजनीति घृणित है। यह भारत और आने वाली पीढ़ियों के लिए अच्छा नहीं है।’

‘सैफुद्दीन को तेलंगाना सरकार हरसंभव सहायता देगी’
KTR ने उम्मीद जताई कि सद्बुद्धि आएगी और यह देश सही रास्ते पर चलेगा। उन्होंने तेलंगाना के लोगों से ऐसी ताकतों को खारिज करने का आह्वान किया और आशा व्यक्त की कि शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और ‘गंगा जमुनी तहजीब’ कायम रहेगी। KTR ने यह भी उम्मीद जताई कि ‘हैदराबाद और राज्य केसीआर जैसे सज्जन व्यक्ति के हाथों में रहेगा जिन्होंने सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित किया।’ उन्होंने सैफुद्दीन के परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए आश्वासन दिया कि तेलंगाना सरकार हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement