Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये राज्य चोरी और खोए हुए मोबाइल बरामद करने के मामले में अव्वल, जानें लिस्ट में और कौन-कौन

देश में रोजाना सैकड़ों फोन चोरी व गुम हो जाते हैं। स्थानीय पुलिस इनमें से कुछ फोन बरामद भी करती है, पर अधिकतर नहीं मिल पाते। वहीं, चोरी और खोए हुए मोबाइल बरामद करने के मामले में तेलंगाना राज्य ने टॉप किया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 09, 2023 20:37 IST
Phone Theft- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चोरी और खोए हुए मोबाइल बरामद करने के मामले में तेलंगाना अव्वल

हैदराबाद: देश में फोन गुम होने और चोरी होने की रोजाना सैकड़ों मामले दर्ज होते हैं। इनमें से पुलिस उनमें से कुछ ही मोबाइल फोन बरामद कर पाती है बाकि सेलफोन का कहीं कोई पता नहीं लगता। इन मोबाइलों को कई बार गलत इस्तेमाल भी हो जाता है, इसके बारे में गंभीर होते हुए सरकार ने कई सकारात्मक कदम उठाए हैं, जिनमें से एक है सीईआईआर पोर्टल यानी सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिफिकेशन रजिस्टर। सीईआईआर ने चोरी और खोए हुए मोबाइल बरामद करने के मामले में एक लिस्ट जारी की है।

ये राज्य पहले नंबर पर

सीईआईआर पोर्टल का उपयोग करके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को बरामद करने के मामले में तेलंगाना ने देश में अव्वल दर्जा प्राप्त किया है। एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, इस पोर्टल की मदद से तेलंगाना में 5,038 मोबाइल फोन बरामद किए गए यानी फोन मिलने की दर 67.98 प्रतिशत रही। इसके बाद 54.20 प्रतिशत के साथ कर्नाटक दूसरे और 50.90 फीसदी दर के साथ आंध्र प्रदेश तीसरे स्थान पर रहा।

देश भर में हुआ था शुरू 

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (डीओटी) द्वारा बनाए गए सीईआईआर पोर्टल को मोबाइल के चोरी होने व उसके दुरुपयोग के खतरे को रोकने के लिए इस साल 17 मई को देश भर में शुरू किया था। डिपार्टमेंट ने इस साल 19 अप्रैल को तेलंगाना में और पिछले साल सितंबर महीने में कर्नाटक में इस पोर्टल को पायलट आधार पर शुरू किया था। बता दें कि सीईआईआर पोर्टल की मदद तेलंगाना के सभी 780 पुलिस थानों में ली जा रही है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) ​​महेश एम भागवत को राज्य में इस पोर्टल के नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। 

तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक अंजनी कुमार ने इस उपलब्धि के लिए अतिरिक्त महानिदेशक महेश भागवत और पूरी टीम को बधाई दी है। डीजीपी ने कहा कि तेलंगाना पुलिस का मोबाइल फोन बरामद करने के लिए सीईआईआर पोर्टल का इस्तेमाल करना लोगों के लिए फलदायी साबित हुआ है।

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

गए थे लोक गायक गद्दर को अंतिम विदाई देने हो गई मौत, मुख्यमंत्री ने जताया शोक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement