Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Atiq Ahmed Murder: अतीक-अशरफ हत्याकांड की जांच करेगी SIT, ये तीन अधिकारी होंगे टीम का हिस्सा

इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया था। लेकिन इस मामले की जांच अब 3 सदस्यीय स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) करेगी।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Avinash Rai Updated on: April 17, 2023 13:13 IST
Atiq Ahmed Murder Case SIT will investigate Atiq Ashraf murder case these three officers will be par- India TV Hindi
Image Source : PTI अतीक-अशरफ हत्याकांड की जांच करेगी SIT

Atiq Ahmed Murder Case: अतीक अहमद (Atiq Ahmed) और उसके भाई अशरफ अहमद (Ashraf Ahmed) की शनिवार की रात गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दिया गया है। इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया था। लेकिन इस मामले की जांच अब 3 सदस्यीय स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) करेगी। इस टीम में तीन सीनियर जांच अधिकारी होंगे जो अतीक अहमद और अशरफ अहमद की हत्याकांड की जांच करेंगे। 

अतीक-अशरफ हत्याकांड की जांच

पुलिस कमिश्नर द्वारा SIT का गठन किया गया है ताकि इस हत्याकांड की विस्तृत जांच हो सके। एसआईटी को लीड करेंगे डीसीपी क्राइम सतीश चंद्र, एसीपी सत्येंद्र तिवारी और क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर ओम प्रकाश सिंह इस टीम में शामिल हैं। एसआईटी के गठन से पहले न्यायिक जांच के लिए आयोग का गठन किया गया था। न्यायिक जांच आयोग की टीम में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रिटायर्ड न्यायाधीश अरविंद कुमार त्रिपाठी, पूर्व पुलिस महानिदेश सुबेश कुमार सिंह और रिटायर्ड न्यायाधीश बृजेश कुमार सोनी शामिल हैं। इस टीम को अपनी जांच रिपोर्ट 2 महीने के भीतर ही सरकार को सौंपनी होगी। 

लाइव कैमरे पर हुई हत्या

गौरतलब है कि अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की पुलिस हिरासत में लाइव कैमरे पर हत्या किए जाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा जांच के आदेश दिए गए थे। इसी कड़ी में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग और स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम का गठन किया गया है। इस मामले पर विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा था कि मुख्यमंत्री ने अहमद और अशरफ की हत्या के लिए जांच के लिए तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग के गठन का निर्देश दिया है। वहीं इससे पहले अतीक के बेटे असद को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement