Friday, April 26, 2024
Advertisement

महिलाओं के लिए खुशखबरी, यूपी के इस जिले में अब फ्री में गृहणियों को सिखाई जाएगी ड्राइविंग

घरों में रहने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। यूपी के गाजियाबाद जिले में फ्री में गृहणियों को ड्राइविंग सिखाई जा रही है। ये अभियान एनसीआरटीसी से शुरू किया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 05, 2024 15:25 IST
Ghaziabad- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गाजियाबाद में अब फ्री में गृहणियों को सिखाई जाएगी ड्राइविंग

अगर आप गृहणी हैं और ड्राइविंग करना नहीं आता तो परेशान न हों। एनसीआरटीसी ने महिलाओं के लिए एक नई पहल शुरू की है जिसके तहत अब कंपनी महिलाओं को फ्री में ड्राइविंग ट्रेनिंग मुहैया कराएगी। एनसीआरटीसी ने बीते दिन गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। एनसीआरटीसी ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी करीब 500 महिलाओं को इस कार्यक्रम के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है।

18 से 35 साल की महिलाएं ले सकती हैं भाग

एनसीआरटीसी ने अभी ये ट्रेनिंग सिर्फ गाजियाबाद जिले में घरों में रहने वाली महिलाओं की आजीविका और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए देनी शुरू की है। एनसीआरटीसी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि यह पहल महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए शुरू की गई है ताकि वे अपनी आजीविका बढ़ा सकें और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें। इस कार्यक्रम के तहत, 18 से 35 साल की लगभग 500 महिलाओं को अलग-अलग बैचों में ड्राइविंग की ट्रेनिंग दिया जा रही है। एनसीआरटीसी यानी National Capital Region Transport Corporation भारत सरकार और हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली राज्यों की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

महिलाओं की एक लिस्ट भी बनाई

बता दें कि इससे पहले कपंनी ने सर्वे कर गाजियाबाद के कई इलाकों में महिलाओं के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया था, इस अभियान में गाड़ी चलाकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया गया था। इस सर्वे के आधार पर गाड़ी चलाना सीखने में रुचि रखने वाली महिलाओं की एक लिस्ट भी बनाई गई। बता दें कि मारुति मोटर ट्रेनिंग सेंटर के सहयोग से महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग 21 दिनों (प्रतिदिन 1 घंटा) तक 4 चरणों में आयोजित किया जाएगा।

4 चरणों में सिखाई जा रही ट्रेनिंग

पहले चरण में, करीब 4 से 5 दिनों तक महिलाओं को ड्राइविंग के नियम और ड्राइव करते वक्त बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी जाती है। इसके बाद दूसरे चरण में 2-3 दिनों तक वाहनों के बारे में टेक्निकल नॉलेज दी जाती है। फिर तीसरे चरण में उन्हें 4 से 5 दिनों तक सिमुलेटर के माध्यम से गाड़ी चलाते समय कंट्रोल बनाए रखना सिखाया जाता है। अंतिम चरण में, महिलाओं को सड़कों पर ड्राइविंग की प्रैक्टिस करने के लिए निर्देशित किया जाता है। साथ ही, एनसीआरटीसी इन महिलाओं को ड्राइविंग के लिए लर्निंग लाइसेंस दिलाने में भी सहायता कर रहा है।

ये भी पढ़ें:

ग्रेटर नोएडा में कुत्तों के हमले से महिला ने जैसे-तैसे बचाई जान, खौफनाक Video हुआ वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement