Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी में आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटेगा चुनाव आयोग, इस ऐप से कर सकेंगे शिकायत

उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव ने बताया कि आयोग साफ़ सुथरे चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। C vigil app के जरिए अचार संहिता के उल्लंघन के मामले आम लोग दर्ज करवा सकते हैं।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Mangal Yadav Updated on: March 19, 2024 17:18 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : DEMO सांकेतिक तस्वीर

उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव ने बताया कि आयोग साफ़ सुथरे चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। C vigil app के जरिए अचार संहिता के उल्लंघन के मामले आम लोग दर्ज करवा सकते हैं। कल से पहले चरण के नामांकन के लिये पूरी तैयारी कर ली गई है। उम्मीदवार के शपथ पत्र को KYC अपलोड किया जायेगा जिससे लोग अपने प्रत्याशी के बारे में जान सकेंगे। सुविधा app के जरिए बाहुबलियों पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है।

कोई गड़बड़ी नहीं होनी दी जाएगीः निधि श्रीवास्तव

 निधि श्रीवास्तव ने बताया कि निगरानी रखी जा रही है। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं होनी दी जाएगी। आचार संहिता उल्लंघन के मामलों को सख़्ती से निपटा जाएगा। कल ही जैसे समाजवादी पार्टी ने जो शिकायत दी है उसका परिक्षण गुण दोष के आधार पर होगा, जो सही होगा कार्रवाई भी होगी। मतदाता हमसे हमारी अभियान मैं हूं न के जरिये भी अपनी info चेक कर सकता है। क़ोई ये न सोचे की लोकल bodies में उसने वोट दिया है तो उसका नाम हर हाल में इन चुनावों में भी होगा। लोग अभी संज्ञान लेके जागरूक होंगे तो सभी को वोट ज़रूर देने को मिलेगा।

बागपत में गाड़ी से डेढ़ करोड़ रुपये बरामद

उधर, बागपत पुलिस ने एक गाड़ी से डेढ़ करोड़ रुपये बरामद किए हैं, जिसके बाद आयकर विभाग की टीम ने जांच शुरू कर दी है। जिले के एक वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बागपत के जिल‍ाधिकारी (डीएम) जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि 16 मार्च को भारत निर्वाचन आयोग के आदर्श आचार संहिता लागू करने के बाद से जिले में अवांछित गति‍विधियों पर नजर रखी जा रही है। उन्‍होंने बताया कि उत्तर प्रदेश-हरियाणा सीमा पर निवाड़ा पुलिस चौकी पर सोमवार देर रात पुलिस, आबकारी विभाग व एफएसटी ने जांच अभियान के दौरान शामली के निवासी अनिल कुमार की गाड़ी से बेहिसाबी डेढ़ करोड़ रुपये बरामद किए। 

दस्तावेज नहीं दिखा पाया आरोप

जिलाधिकारी ने बताया कि अनिल के पास रुपये से संबंधी कोई दस्तावेज नहीं मिला। उन्‍होंने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद कोई 50 हजार से अधिक धनराशि नहीं ले जा सकता, गाड़ी से इतनी बड़ी धनराशि पकड़े जाने के बाद आयकर विभाग की टीम ने अनिल के बयान दर्ज किए। सिंह ने बताया कि आरोपी से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसे यह धनराशि फैक्टरी की जमीन बेचने से मिली है, लेकिन वह कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाया, अनिल के किसी दल से जुड़े होने की भी जांच की जा रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement