Monday, April 29, 2024
Advertisement

कौशांबी की एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका, चार लोगों की मौत और कई घायल

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 25, 2024 15:00 IST
कौशांबी में पटाखा फैक्ट्री में धमाका- India TV Hindi
Image Source : FILE कौशांबी में पटाखा फैक्ट्री में धमाका

कौशांबी: उत्तर प्रदेश के कौशांबी में रविवार को एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका हो गया। इस धमके में चार लोगों की मृत्यु हुई है। इसके साथ ही कई अन्य लोग घायल भी हुए हैं। जानकारी के अनुसार, यह धमाका इतनी तेज हुआ कि इसकी आवाज कई किलोमीटरों तक सुनाई दी। धमाका होने से फैक्ट्री में काम कर रहे कई कारीगर झुलस गए, जिन्हें स्थानीय लोगों ने बाहर निकाला। 

चार लोगों की हुई मौत

यह हादसा कौशांबी के भरवारी कस्बे में हुआ है। धमाके के बाद मौके पर भरी पुलिस बल तैनात है और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। वहीं कौशांबी जिले के SP बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा, "एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगी है और हादसे में 4 लोगों की मृत्यु हुई है। कुछ घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बचाव अभियान जारी है।"

सीएम योगी ने लिया घटना का संज्ञान

इस हादसे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। उन्होंने इसके जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि अभी तक यह यह साफ़ नहीं हुआ है कि इस हादसे के पीछे की वजह क्या रही।

रिहायशी इलाके में चल रही थी फैक्ट्री

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि कोई चिंगारी पटाखों के मसाले पर पड़ी। जिससे एक के बाद एक निर्मित और अर्ध निर्मित पटाखों में आग लग गई और धमाके होने लगे। वहीं इसी बीच सवाल खड़े हो रहे हैं कि रिहायशी इलाके के बीच पटाखों की फैक्ट्री कैसे चल रही थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस फैक्ट्री में आसपास के गांव के करीब 2 दर्जन लोग यहां काम करते थे। 

फैक्ट्री मालिक भी झुलसा

फैक्ट्री न्यू रंगोली फायर ब्रिगेड के नाम से थी। फैक्ट्री से करीब 800 मीटर दूर तक कुछ नहीं बना है। हालांकि लगभग 100 मीटर की दूरी पर एक प्राइवेट स्कूल। रविवार होने के कारण स्कूल बंद था नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। यह फैक्ट्री खलीलाबाद के रहने वाले शराफत अली की बताई जा रही है। इस हादसे में फैक्ट्री मालिक के घायल होने की भी खबर आ रही है।

रिपोर्ट - अयमान अहमद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement