Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लखनऊ में हाड़ कंपाने वाली ठंड, 13 जनवरी तक आठवीं क्लास तक के सभी स्कूल बंद

लखनऊ जिलाधिकारी की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक 8 वीं क्लास तक के सभी स्कूल 13 जनवरी तक बंद रहेंगे। ठंड के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Niraj Kumar Updated on: January 10, 2024 20:41 IST
cold, weather- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

लखनऊ: देश के उत्तरी राज्य इन दिनों कड़ाके की सर्दी झेल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी हाड़ कंपाने वाली ढंड का कहर जारी है। ठंड के प्रकोप को देखते हुए 13 जनवरी तक आठवीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। 

लखनऊ के जिलाधिकारी कार्यालय से इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक परिषदीय तथा अन्य स्कूलों में पूर्व घोषित अवकाश पहले की तरह रहेगा और जिन स्कूलों में 11 जनवरी से 13 जनवरी तक छुट्टी घोषित नहीं है उनके लिए यह आदेश प्रभावी होगा।

इस आदेश के मुताबिक क्लास आठ तक के सभी सरकार और गैर सरकारी स्कूलों में 13 जनवरी तक छुट्टी रहेगी। वहीं 9 वीं से 12 वीं तक के क्लास सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित होंगे। 

इसके साथ ही स्डूडेंट्स को ठंड से बचाव की जिम्मेदारी भी स्कूल प्रबंधन को करनी होगी। स्कूल प्रबंधन की ओर से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि क्लास में तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए हीटर आदि का प्रयोग किया जाएगा।

school close, cold

Image Source : INDIA TV
जिलाधिकारी का आदेश

स्टूडेंट्स को क्लास, प्रैक्टिकल या परीक्षा के लिए बाहर खुले में नहीं बैठाया जाएगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए यूनीफॉर्म पहनने की बाध्यता भी समाप्त कर दी गई है और यह सलाह दी गई है कि ऐसे गर्म कपड़े पहनें जो ठंड से बचाव करने में सक्षम हों उन्हें पहनकर ही स्टूडेंट स्कूल जाएं। इसके साथ ही यह आदेश में यह भी कहा गया है कि जहां तक संभव हो ऑनलाइन क्लास आयोजित किए जाएं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement