Saturday, May 04, 2024
Advertisement

महंगी गाड़ियों का शौकीन था माफिया अतीक अहमद, संपत्ति के बारे में जानकर उड़ जाएंगे होश

माफिया अतीक अहमद ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी संपत्ति घोषित की थी जिसके मुताबिक उसके पास 25,50,20,529 रुपये की संपत्ति और मारुति जिप्सी, महिंद्रा जीप, एक अन्य जीप, मित्सुबिशी पजेरो और टोयोटा लैंड क्रूजर गाड़ियां थीं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 18, 2023 9:33 IST
atique ahmed net worth- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अतीक अहमद की संपत्ति

प्रयागराज: माफिया अतीक अहमद की बीते शनिवार सरेआम हत्या कर दी गई। अतीक अहमद ने 1979 में अपराध की दुनिया में प्रवेश किया था और उसके खिलाफ 100 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज थे। उससे जुड़े 50 से अधिक मामले विचाराधीन थे। यूपी पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, अतीक अहमद के परिवार के सदस्यों के खिलाफ 160 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक कि यूपी सरकार द्वारा गैंगस्टर अधिनियम के तहत अतीक अहमद और उसके सहयोगियों की 150 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई थीं। इसके बावजूद अतीक के परिवार के पास अथाह संपत्ति है, लेकिन उसके बेटे जेल और अनाथालय में पल रहे हैं। पत्नी फरार चल रही है। एक बेटा एनकाउंटर में मारा गया है। फिलहाल अतीक परिवार के पास पांच हजार करोड़ की संपत्ति होने की बात कही जा रही है। 

अतीक परिवार के पास से है करोड़ों की संपत्ति

2019 का लोकसभा चुनाव के समय माफिया अतीक अहमद ने अपनी संपत्ति की घोषणा की थी जिसके अनुसार, उसके पास 25,50,20,529 रुपये की संपत्ति और शून्य देनदारियां थीं। उसने बैंक और एनबीएफसी अकाउंट में 8,42,840 रुपये और 1,26,58,115 रुपये की नकदी घोषित की थी। वह महंगी गाड़ियों का भी शौकीन था। उनके पास पांच गाड़ियां थीं, जिसमें - मारुति जिप्सी, महिंद्रा जीप, एक अन्य जीप, मित्सुबिशी पजेरो और टोयोटा लैंड क्रूजर थीं, जिनकी संयुक्त कीमत 32,76,000 रुपये है।

माफिया से राजनेता बने अतीक और उसका परिवार 2005 में बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की हुई हत्या में नाम सामने आने के बाद सुर्खियों में बना है, जिसमें अतीक और अशरफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। माफिया अतीक के एक बेटे की एनकाउंटर में जान चली गई है। उसके दो बेटे जेल में सजा काट रहे हैं तो वहीं दो बेटे बाल गृह में रखे गए हैं। उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन फरार चल रही है। 

 यूपी पुलिस ने जब्त की थी माफिया की संपत्ति 

यूपी पुलिस ने अतीक और उसके परिवार के सदस्यों की 11,684 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। पुलिस ने अतीक की पत्नी शाइस्ता प्रवीण की संपत्तियों को भी जब्त किया था, जिसके खिलाफ तीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

रिपोर्टों के अनुसार, राज्य में माफिया गतिविधियों पर आदित्यनाथ सरकार की कार्रवाई के बाद अतीक को अवैध निविदाओं और संपर्कों के अपने कारोबार को बंद करना पड़ा। रिपोर्ट के अनुसार बंद होने के कारण अतीक और परिवार को प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। इसके साथ ही अतीक अहमद और उसके साथियों के कब्जे वाली 417 रुपये की जमीन भी छुड़ा ली गई थी।

ये भी पढ़ें:

मुकुल रॉय कहां गायब हैं? बेटे ने बताया- दिल्ली के लिए लेनी थी फ्लाइट, नहीं हो पा रहा कॉन्टैक्ट

नौ राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, पारा 45 डिग्री के करीब, जानें आसमान से क्यों बरस रही है आग?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement