Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों मान जाओ अब, तीसरी बार नियम तोड़ा तो कैंसिल हो जाएगा लाइसेंस

नोएडा में अगर आपने ट्रैफिक के नियमों को तोड़ा तो आपकी खैर नहीं। नए नियम के अनुसार किसी भी व्यक्ति का तीन बार से ज्यादा चालान कटता है तो उसका लाइसेंस 3 महीने के लिए रद्द कर दिया जाएगा।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 09, 2023 10:48 IST
सांकेतिक तस्वीर।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर।

जो लोग सड़कों पर ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए चलते हैं। उन्हें अब पुलिस नहीं छोड़ने वाली क्योंकि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार कानून और नियमों को लेकर बहुत ही सख्त है। दरअसल, हुआ ये है कि ट्रैफिक के नियमों में एक और नियम लागू कर दिया गया है। ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को पहली बार माफ कर दिया जाएगा। दूसरी बार भी छोड़ देंगे लेकिन अगर तीसरी बार पकड़े गए तो फिर आपकी खैर नहीं। पुलिस इस बार माफ नहीं करेगी। इस बार आपका लाइसेंस 3 महीनों के लिए कैंसिल कर दिया जाएगा। मतलब तीन बार से ज्यादा किसी का चालान हुआ तो उसका लाइसेंस रद्द हो जाएगा। प्रदेश में लगातार ट्रैफिक नियमों को तोड़ने की वजह से हो रहे हादसों को कम करने के लिए लिया गया है।

मामले को लेकर ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने एक पत्र जारी किया है जिसमें ओवर स्पीडिंग, रेड लाइट जंप, ड्रिंक एंड ड्राइव और ड्राइविंग के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करना, बाइक पर ट्रिपलिंग करना और सड़क पर रील्स बनाने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। तीन बार से अधिक चालान हुआ तो इस बार आपका लाइसेंस कैंसिल हो जाएगा। इस नियम को लागू करने के लिए दिसंबर के पहले हफ्ते में हुई में रिव्यू मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए थे। 

1 साल में साढ़े 14 लाख से भी ज्यादा चालान हुआ

बता दें कि 2023 में सिर्फ नोएडा के अंदर 14 लाख से ज्यादा चालान हुए हैं। जबकि रोड एक्सीडेंट और मौतों के आंकड़ों में 6% की वृद्धि भी हुई है। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो नोएडा में ओवर स्पीडिंग के 70 हजार चालान कटे, रेड लाइट जंप के 69 हजार चालान, ट्रिपलिंग केस में 22 हजार से ज्यादा चालान हुए, ड्रिंक एंड ड्राइव के करीब 500 चालान और ड्राइविंग के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने के मामले में साढ़े 10 हजार से ज्यादा चालान काटे गए हैं। वहीं, 250 से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं। जबकि 3,600 से ज्यादा लाइसेंस सस्पेंड करने के लिए ARTO ऑफिस भेजा गया है।

ये भी पढ़ें:

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से निकाली जाएगी झांकी, सजाया जा रहा शहर

'...तो शायद उनका एक दो सांसद-विधायक ही सदन में बचेगा', महुआ मोइत्रा की सांसदी जाने पर भड़के अखिलेश

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement